राजसमंद: सिलिकोसिस और टीबी से प्रभावित मरीजों के लिए जागरूगता कैंप, 63 श्रमिकों का हुआ टेस्ट
Advertisement

राजसमंद: सिलिकोसिस और टीबी से प्रभावित मरीजों के लिए जागरूगता कैंप, 63 श्रमिकों का हुआ टेस्ट

Rajsamand News: राजस्थान के राजसमंद में सिलिकोसिस रोकथाम के प्रभावी प्रयासों के साथ खान सुरक्षा समस्याओं के उचित समाधान पर चर्चा के लिए राजसमंद के देवगढ़ तहसील के ग्राम आंजना में सिलिकोसिस और टीबी बीमारी से प्रभावित मरीजों के लिए जागरूगता कैम्प का आयोजन किया गया.

राजसमंद: सिलिकोसिस और टीबी से प्रभावित मरीजों के लिए जागरूगता कैंप, 63 श्रमिकों का हुआ टेस्ट

Rajsamand News: राजस्थान के राजसमंद में सिलिकोसिस रोकथाम के प्रभावी प्रयासों के साथ खान सुरक्षा समस्याओं के उचित समाधान पर चर्चा के लिए राजसमंद के देवगढ़ तहसील के ग्राम आंजना में सिलिकोसिस और टीबी बीमारी से प्रभावित मरीजों के लिए जागरूगता कैम्प का आयोजन किया गया. बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, खान मंत्री प्रमोद जैन और अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल के निर्देशन में पूरे राज्य में इस प्रकार के कैम्प आयोजित किए जा रहे है.

सिलिकोसिस रोकथाम के प्रभावी प्रयासों और कैंप को लेकर खनि अभियन्ता आमेट आसिफ मोहम्मद अंसारी ने बताया कि उदयपुर जोन क्षेत्राधिकार में सिलिकोसिस रोकथाम और श्रम एवं खनन सुरक्षा नियमों की प्रभावी अनुपालना के संबंध में उदयपुर जोन के अतिरिक्त निदेशक (खान) महेश माथुर के निर्देशों की पालना में कार्यालय खनिज विभाग आमेट और चिकित्सा विभाग राजसमंद संयुक्त रूप से ग्राम आंजना क्षेत्र में ग्रेनाइट, क्वाट्रज और फेल्सवार खनन क्षेत्र में कैम्प का आयोजन किया गया.

बता दें कि आमेट खनि अभियंता आसिफ मोहम्मद अंसारी के नेतृत्व में राकेश कांठेड़ सहायक खनि अभियंता, गोपाल डांगी खनि कार्यदेशक, चिकित्सा विभाग देवगढ़ से डॉ. दिवा करण और डॉ. वीरेंद्र कुमार और चिकित्सा विभाग राजसमंद से सिलिकोसिस जांच दल में मनीष रेडिओग्राफर और भैरूलाल वाहन चालाक और स्थानीय खान मालिक मैसर्स मदर अर्थ, मैसर्स आंजना ग्रेनाइट, मैसर्स गरिमा मिनरल्स मैसर्स क्रिस्टल ग्रेनिटो, मैसर्स श्रीकनक ग्रेनिटो, मैसर्स अपोलो गोल्ड और अन्य के सहयोग से खान पर कार्यरत श्रमिकों की सिलिकोसिस बीमारी की जांच हेतु कैम्प लगाया गया.

यह भी पढ़ें - बस्सी: 'उड़ता पंजाब' फिल्म की तरह बना उड़ता जयपुर, युवाओं की नसों में खून की जगह दौड़ा रहा नशा

इस कैंप में डॉ. दिवा करण और डॉ. वीरेंद्र कुमार ने सिलिकोसिस बीमारी के लक्षण और उससे बचाव के उपाय के बारे में जानकारी खान श्रमिकों को दी है. कैम्प में लगभग 63 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमें कोई भी श्रमिक सिलिकोसिस बीमारी से प्रभावित होना नहीं पाया गया. खान श्रमिकों को सुरक्षा उपकरण हेलमेट, सुरक्षा जूते, डस्ट मास्क और सुरक्षा उपकरण वितरित किए गए है. बता दें कि पूर्व में भी सिलिकोसिस कैम्प आयोजित कर आमेट के ग्राम आगरिया में 102 खान श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था और ग्राम राछेटी में 51 खान श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया था.

खबरें और भी हैं...

हनीमून मनाने के लिए राजस्थान में ये जगह हैं सबसे शानदार, बना देंगी रोमांस का पूरा मूड

जोधपुर गैस सिलेंडर ब्लास्ट मामले में सरकार दिखाती हमदर्दी तो परिवारों का होता भला- रामलाल शर्मा

शाहरूख की पठान मूवी के बेशर्म रंग गाने पर विवाद के बीच जानें क्यों हिंदू धर्म में केसरिया है पूजनीय

Trending news