Rajsamand: व्यवसायिक स्वास्थ्य सुरक्षा और चिकित्सा शिविर में मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण जारी है. बता दें कि खान एवं भू-विज्ञान विभाग के खनि अभियंता आमेट कार्यालय के क्षेत्राधिकार में ग्राम कंकरोद में उपस्वास्थ केन्द्र, काकरोद पर व्यवसायिक स्वास्थ्य सुरक्षा, सिलिकोसिस जांच, सिलिकोसिस अवेयरनेस एवं सुरक्षा उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. इस शिविर में जांच और उपचार के लिए खनन मजदूर लगातार आ रहे हैं.अभी तक शिविर में जांच के दौरान कोई मजदूर सिलिकॉसिस बीमारी से पीड़ित होना सामने नहीं आया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- चामड़ माता मंदिर के पुजारी की हत्या के दोषी को धौलपुर पुलिस ने मथुरा बस स्टैंड से धरा


तो वहीं इस शिविर को संबोधित करते हुये नारायण गमेती सहायक खनि अभियंता और पंकज आमेटा ने मजदूरों को खान सुरक्षा और सुरक्षा उपकरणों के उपयोग के बारे में जानकारी दी. खदान मजदूरों को मास्क व हेलमेट वितरित कर खदान मजदूरों को ड्रिलिंग के समय डस्ट मास्क लगाने और वैट ड्रिलिंग करने और रास्तों पर लगातार पानी का छीडकाव रखने के बारे में जागरूक किया.


यह भी पढ़ें-  RPSC: BJP युवा मोर्चा ने सांसद-विधायकों के साथ RPSC का किया घेराव, पुलिस के साथ झड़प


साथ ही सिलिकोसिस से जुड़ी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए पीड़ितों को मिलने वाली सरकारी सहायता की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी. और कहा गया कि यदि थोड़ी सी सावधानी बरतते हुए खदान में कार्य किया जाये तो इस जानलेवा रोग से बचा जा सकता है.


यह भी पढ़ें- अंगूठा लगवा कर डीलर ने लोगों को नहीं दिया 3 माह से राशन, अधिकारियों ने किया सस्पेंड


जयपुर में एक लाख कर्मचारी 23 जनवरी को महा आक्रोश रैली निकालकर करेंगे सरकार का विरोध