छाण कस्बे में नवीन पुलिस चौकी शुरू, एक उपनिरीक्षक समेत 6 कॉन्स्टेबल तैनात
Advertisement

छाण कस्बे में नवीन पुलिस चौकी शुरू, एक उपनिरीक्षक समेत 6 कॉन्स्टेबल तैनात

जिले के खंडार उपखण्ड क्षेत्र में बजट सत्र 2022 में खंडार विधायक अशोक बैरवा की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री द्वारा छाण कस्बे में नवीन पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की गयीं थी, जिसकी प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद व पुलिस अधीक्षक कार्यालय सवाई माधोपुर से आदेश जारी होने के साथ ही विधि-वि

छाण कस्बे में नवीन पुलिस चौकी शुरू, एक उपनिरीक्षक समेत 6 कॉन्स्टेबल तैनात

सवाई माधोपुर: जिले के खंडार उपखण्ड क्षेत्र में बजट सत्र 2022 में खंडार विधायक अशोक बैरवा की अनुशंसा पर मुख्यमंत्री द्वारा छाण कस्बे में नवीन पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की गयीं थी, जिसकी प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद व पुलिस अधीक्षक कार्यालय सवाई माधोपुर से आदेश जारी होने के साथ ही विधि-विधान पूर्वक पूजन कर नवीन पुलिस चौकी का शुभारंभ किया गया.

नव सृजित पुलिस चौकी का शुभारंभ सीओ ग्रामीण अनिल कुमार डोरिया व बहरावंडा कलां नायब तहसीलदार सुरेश चंद जैन ने रिबन काटकर किया. नव सृजित पुलिस चौकी के अधीन 9 गांवों को सम्मलित किया गया. नवीन पुलिस चौकी के शुभारंभ के अवसर पर खंडार थानाधिकारी भगवान लाल मेघवाल, एसआई वीरसिंह, बहरावंडा खुर्द चौकी इंचार्ज जुगलकिशोर राव व पुलिसकर्मियों सहित स्थानीय पंचायत के सरपंच वार्डपंच व ग्रामीण मौजूद थे.

बजट सत्र में हुई थी घोषणा

बजट सत्र 2022 में लगातार स्थानीय लोगों की मांग पर पुलिस चौकी की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गयीं थी.इससे पूर्व छाण कस्बे सहित 9 गांव बहरावंडा खुर्द पुलिस चौकी के अधीन थे. क्षेत्र के अधिक फेलाब के चलते एवं पुलिस महकमे में निर्धारित पुलिसकर्मी चौकी पर तैनात नही होने से परेशानी का सामना करना पड़ता था. ऐसे में नवीन पुलिस चौकी सृजित होकर शुरू होने से 9 गांव सुखवास, छाण, गंगानगर, जैतपुर, बाढ़पुर,गंडायता, बेरना, अल्लापुर बोदल में समय पर पुलिस कार्रवाई हो सकेगी. वहीं,  क्षेत्र में संचालित अवैध गतिविधियों पर लगाम लग सकेंगी. पुलिस चौकी पर एक उपनिरीक्षक सहित 6 कॉन्स्टेबल के पद सृजित किए गए है. जिन्हें मोटरसाइकिल, वायरलेस सेट, फर्नीचर सहित अन्य उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं.

वहीं नवीन पुलिस चौकी छाण खंडार थाने के अधीन रहेंगी जिसमे पुलिस चौकी के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों के पंजीबद्ध प्रकरण प्रथम सूचना रिपोर्ट, अनुसंधान आदि कार्य खंडार थानाधिकारी द्वारा आवंटित किया जाएगा, एवं समस्त चौकी क्षेत्र की कानून व्यवस्था का जिम्मा खंडार थानाधिकारी का होगा. वहीं, नवीन पुलिस चौकी खुलने से क्षेत्र में घटित होने वाली अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लग सकेगा.

पुलिस चौकी की शुरुआत से लोगों में खुशी की लहर

खंडार क्षेत्र में स्थित छाण कस्बा मुख्य टोंक चिरगांव-NH-552 पर स्थित है पूर्व में घटित हुई हादसों और चोरी लूट की वारदातों के बाद स्थानीय लोगों द्वारा छाण कस्बे में पुलिस चौकी बनाये जाने की मांग वर्षों से की जा रहीं थी. जिसको खंडार विधायक अशोक बैरवा ने गम्भीरतापूर्वक लेते हुए मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखा जिस पर अमल करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट सत्र-2022 में नवीन पुलिस चौकी छाण कस्बे में खोलने की घोषणा की थीं.अब कस्बे में पुलिस चौकी की शुरआत होने के साथ ही लोगों में खुशी की लहर हैं.

रिपोर्टर- अरविंद सिंह

Trending news