सवाईमाधोपुर : बाघिन T-69 के शावक का मिला शव, मौत के कारणों का खुलासा नहीं
Advertisement

सवाईमाधोपुर : बाघिन T-69 के शावक का मिला शव, मौत के कारणों का खुलासा नहीं

बाघिन टी-69 दो नए शावकों के साथ आम चौकी कटी घाटी वन क्षेत्र में 30 अप्रैल 2021 को वन विभाग के कैमरों में कैद हुई थी.

सवाईमाधोपुर : बाघिन T-69 के शावक का मिला शव, मौत के कारणों का खुलासा नहीं

सवाईमाधोपुर : राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के रणथंभौर नेशनल पार्क की खंडार रेंज से वन्यजीव प्रेमियों के लिए बुरी खबर सामने आई है. रणथंभौर की खण्डार रेंज स्थित जोन नम्बर दस के गोठबिहारी इलाके में बाघिन टी-69 के शावक का शव पड़ा हुआ मिला है.बाघिन के शावक की मौत की सूचना पर वन अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं.और शावक शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया.

वनाधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार शावक की उम्र लगभग 15 माह है. वनाधिकारियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में शावक के शव का पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार कर दिया गया. रणथम्भौर बाघ परियोजना की खण्डार रेंज में विचरण करने वाली बाघिन टी-69 दो नए शावकों के साथ आम चौकी कटी घाटी वन क्षेत्र में 30 अप्रैल 2021 को वन विभाग के कैमरों में कैद हुई थी.

उस वक्त शावकों की उम्र लगभग तीन माह थी. बाघिन के दो शावकों के साथ दिखाई देने से वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई थी. बाघिन और शावकों की सुरक्षा के लिए वनाधिकारियों ने मॉनिटरिंग बढ़ा दी थी. लेकिन अब बाघिन के एक शावक का शव मिलने से वन्यजीव प्रेमियों में मायूसी छा गई है. वहीं बाघिन के नर शावक की मौत से वनाधिकारी चिंतित हैं.

ये भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का सही वक्त, सरकार दे रही 2 लाख तक की सब्सिडी

रिपोर्टर- अरविंद सिंह चौहान

Trending news