Sawai Madhopur News: राजस्थान के सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर नेशनल पार्क से एक बार फिर खुशखबरी आई है और रणथम्भौर में बाघ बाघिन के कुनबे में एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बार रणथंभौर की बाघिन सिद्धि से यह खुशखबरी मिली है. रणथंभौर में बाघिन सिद्धि टी-125 ने तीन शावकों को जन्म दिया है, जिनकी तस्वीर वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरे में कैद हुई है. बाघिन के शावकों को जन्म देने की खबर के बाद वन्यजीव प्रेमियों में खुशी का माहौल है. 


यह भी पढ़ेंः राजस्थान के वो महाराज, जिन्होंने सांप को दिया हुआ वचन निभाया और जीभ पर डसवाया


जानकारी के मुताबिक, रणथंभौर की बाघिन सिद्धी टी 125 की तीन नये शावकों के साथ फोटो रणथंभौर की कुण्डेरा रेंज में लगे वन विभाग के फोटो ट्रैप कैमरे में कैद हुई है. 


बाघिन व शावकों की यह तस्वीर राजस्थान के वन‌ मंत्री संजय शर्मा ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की है. वन विभाग के मुताबिक, बाघिन सिद्धी ने रणथम्भौर के जोन नंबर पांच के अणतपुरा वन क्षेत्र में शावकों को जन्म दिया है.


फिलहाल वन विभाग की द्वारा बाघिन व शावकों की मॉनिटरिंग और ट्रेकिंग शुरु कर दी गई है. बाघिन सिद्धी की उम्र करीब साढ़े छह साल है. यह बाघिन सिद्धि टी 125 रणथम्भौर की मशहूर बाघिन एरोहेड टी-84 की बेटी है और बाघिन टी-124 रिद्धी की बहन है. 


यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji: बिना इस स्तुति की वंदना के अधूरे हैं खाटू श्याम जी के दर्शन


बाघिन टी 125 सिद्धि के तीन शावकों को जन्म देने के बाद अब रणथम्भौर में बाघ बाघिन और शावकों की संख्या 81 पहुंच हो गई है. बाघिन के शावकों के जन्म देने की खबर को लेकर वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर है. 


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!