Sawai-madhopur: इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ, ये लोग रहें मौजूद...
Advertisement

Sawai-madhopur: इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ, ये लोग रहें मौजूद...

सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुभारंभ समारोह आयोजित किया गया.राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए की गई है. 

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का शुभारंभ

Sawai-madhopur: सवाई माधोपुर में आज से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का विधिवत शुभारंभ किया गया. सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय के शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुभारंभ समारोह आयोजित किया गया. इस समारोह में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के प्रारूप के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया. इस दौरान नगर परिषद आयुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र में रहने वाले बेरोजगार लोगों को सौ दिवस का गारंटी पूर्वक रोजगार प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस योजना पर जिले में ₹16 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा सकेगी. राजस्थान सरकार के द्वारा शुरु की गई इस योजना में सरकार के द्वारा शहरी क्षेत्रों में मनरेगा के तर्ज पर मांगे जाने वाले काम पर 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जायेगा.

क्या है इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत अपने राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए की गई है. इस योजना के द्वारा शहरी क्षेत्र में मनरेगा की तर्ज पर पात्र बेरोजगार नागरिकों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा. सरकार द्वारा इस योजना का संचालन करने के लिए 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, पहले प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना को संचालित किया जा रहा था, वहां पर इसके सफल संचालन को देखते हुए, सरकार ने बाद में प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के लिए इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया है. अब शहरी नागरिकों को भी उनके निवास के पास ही रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे शहरी परिवारों को संबल मिले. 

समारोह में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक खन्ना नगर परिषद, आयुक्त नवीन भारद्वाज, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेश नेगी, नगर परिषद अध्यक्ष विमल महावर, सहित कई अधिकारी मौजूद रहें. इसके अलावा बड़ी तादाद में शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले बेरोजगार अभ्यर्थी भी समारोह में मौजूद रहें. 

Reporter - Arvind Singh

सवाईमाधोपुर की खबरों के लिए क्लिक करें

यह भी पढे़ं- Lumpy skin disease: सरदारशहर में लंपी पीड़ित गोवंशों के लिए वितरित की गई फ्री दवाइयां

Trending news