सांभर लेक में छाया घना कोहरा, कड़ाके की ठंड ने बढ़ाई लोगों की ठिठुरन

पूरे उत्तर भारत में पड़ने वाली तेज ठण्ड और कोहरे का असर अब साफतौर पर रेल-हवाई और सड़क यातायात पर देखने को मिल रहा है.

सांभर लेक में छाया घना कोहरा, कड़ाके की ठंड ने बढ़ाई लोगों की ठिठुरन
कड़ाके की ठंड के चलते आमजन के साथ पशु पक्षियों का हाल भी बेहाल है.

अमित यादव/सांभर लेक: राजस्थान के उपखण्ड क्षेत्र सांभरलेक, फुलेरा, रेनवाल और आसपास क्षेत्र में हार्ड कपाने वाली सर्दी का सितम जारी है. कड़ाके की ठंड के चलते आमजन के साथ पशु पक्षियों का हाल भी बेहाल है. सुबह से ही घने कोहरे ने क्षेत्र को अपने आगोश में ले लिया है, जिसके चलते वाहन चालक को दिन में ही लाइट जलाकर चलना पड़ रहा है. 

वही, आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, इस कड़ाके की ठंड ने लोगों की धूजणी छुड़ा दी है, लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं तो कहीं लोग घरों में ही दुबके हुए हैं. वही, घने कोहरे के चलते ट्रेनों की गति भी प्रभावित हो रही है.

पूरे उत्तर भारत में पड़ने वाली तेज ठण्ड और कोहरे का असर अब साफतौर पर रेल-हवाई और सड़क यातायात पर देखने को मिल रहा है. जहां कोहरे के चलते सबसे ज़्यादा रेल यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो गयी है. सुबह से रेगिस्तानी शहर बीकानेर पूरी तरह से कोहरे में समाया हुआ है. वहीं, एक दर्जन से अधिक ट्रेनो पर कोहरे का असर देखने को मिल रहा है.

वहीं, मौसम विभाग ने सर्दी को लेकर 19 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने कड़ाके की सर्दी और शीतलहर के लेकर पूपे प्रदेश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग ने चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, सीकर, झुंझनूं, अलवर, बीकानेर, जैसलमेर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, जयपुर, टोंक, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा, सवाईमाधोपुर में अलर्ट जारी किया है.

साथ ही, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कड़ाके की सर्दी का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले चौबीस घंटे पूरे प्रदेश में शीतलहर जारी रहेगी. वहीं, कई इलाकों में शीतलहर के साथ घना कोहरा रहने की भी संभावना है.   

राजस्थान में बीती रात के तापमान की बात करें तो अजमेर 3.4 डिग्री, वनस्थली 2.2 डिग्री, अलवर 3.2 डिग्री, जयपुर 1 डिग्री, पिलानी 1.1 डिग्री, सीकर माइनस 0.5 डिग्री, कोटा 4 डिग्री, सवाईमाधोपुर 3.6 डिग्री, बूंदी 2.6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 3.4 डिग्री, डबोक 3.3 डिग्री, बाड़मेर 7.1 डिग्री, आबूरोड 5 डिग्री, जैसलमेर 3.4 डिग्री, जोधपुर 7 डिग्री, माउंटआबू 1 डिग्री, फलौदी 3.6 डिग्री, बीकानेर 3.2 डिग्री, चूरू 1.3 डिग्री, गंगानगर 1.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.