Khatu Shyam Ji: आज पूरे देश में जन्माष्टमी की धूम मची हुई है, इसी के चलते राजस्थान की खाटू नगरी में भी बाबा के मंदिर में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जन्माष्टमी पर बाबा के दरबार में देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. ये सभी भक्त रातभर भगवान श्री कृष्ण और बाबा श्याम का कीर्तन करेंगे. मंदिर प्रबंधन ने इसके लिए खास तैयारी की हैं. 



यह भी पढ़ेंः राजस्थान में आ सकती है बाढ़! मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी


जन्माष्टमी के मौके पर खाटू श्यान बाबा का मंदिर रात को 10 बजे बंद कर दिया जाएगा. इस दौरान बाबा श्याम का विशेष श्रृंगार होगा. फिर मध्य रात्रि 12 बजे बाद मंदिर के पट खुलेंगे और लखदातार का पंचामृत से स्नान करवाया जाएगा. 



यह भी पढ़ेंः अजब-गजब! नहीं हो रही थी बारिश तो महिलाओं ने किया टोना-टोटका... फिर हुआ चमत्कार


इसके बाद कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर खाटू बाबा श्याम की विशेष महाआरती होगी, जिसके चलते बाबा को पंजीरी, फलों और चरणामृत का भोग लगाकर प्रसाद बांटा जाएगा. मंदिर प्रबंधन ने कहा कि जन्माष्टमी के मौके पर खाटूश्याम जी मंदिर में भक्तों की संख्या कई ज्यादा गुना बढ़ जाती है. खाटू श्याम बाबा को भगवान कृष्ण के स्वरूप में पूजा जाता है. इसके चलते हर साल लाखों श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन करने के लिए यहां आते हैं. 



यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो जगह, जहां शादी में दुल्हन पहले पिता और फिर पति को पहनाती है वरमाला


साल में दो बार लखदातार की महाआरती होती है. पहली महाआरती बाबा श्याम के जन्मोत्सव पर और दूसरी भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर होती है. इस दो दिनों पर रात 12 बजे बाबा श्याम का तिलक और श्रृंगार होता है. जन्माष्टमी पर बाबा श्याम को 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगेगा, जिसके बाद भक्तों में पंचामृत और पंजीरी का प्रसाद बांटा जाएगा.