अजब-गजब! नहीं हो रही थी बारिश तो महिलाओं ने किया टोना-टोटका... फिर हुआ चमत्कार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2400945

अजब-गजब! नहीं हो रही थी बारिश तो महिलाओं ने किया टोना-टोटका... फिर हुआ चमत्कार

Rajasthan News:  राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में बीते सालों के मुकाबले इस बार काफी कम बारिश दर्ज की गई. इसके चलते लोगों ने सौ साल पहले टोटका अपनाया, जिसके बाद चमत्कार हुआ और भारी बारिश हुई. जानें ये टोटका. 

Banswara News

Rajasthan News: इंडिया के लोग काफी तरह के टोने-टोटके अपनाते हैं जैसे  नजर लग जाने पर, बिगड़े काम बनाने के लिए लोग काफी तरह के टोटकों का उपयोग करते हैं. इन पर कई लोग विश्वास करते हैं, तो कई इनको अंधविश्वास मनाते हैं. 

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में बीते सालों के मुकाबले इस बार काफी कम बारिश दर्ज की गई. ऐसे में लोगों को लगने लगा कि कहीं मानसून ना आने से सूखा ना पड़ जाए. इसके चलते लोगों ने सौ साल पहले टोटका अपनाया. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में आ सकती है बाढ़! मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी

बांसवाड़ा जिले की महिलाओं ने रूठे इंद्र देव को मनाने के लिए सालों पहले निभाई जाने वाली पुरानी प्रथा अपनाई. सबसे हैरान कर देने वाली बात यह थी कि इसके बाद चमत्कार हुआ और क्षेत्र में जमकर बारिश हुई, जिससे लोगों की चिंता खत्म हो गई. इंद्रदेव को मनाने के लिए बांसवाड़ा की रहने वाली महिलाओं ने टोटका अपनाया, जिसके बाद आसमान से मूसलाधार बारिश हुई.  

 
जानकारी के अनुसार, सालों से जब भी यहां सूखा पड़ने जैसा लगता है, तब महिलाएं इसी टोटके का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें महिलाएं पुरुषों के कपड़े पहनती हैं. इसके बाद हाथ में लाठी और तलवार लेकर सड़कों पर चलती हैं, इस प्रथा को धाड़ निकालना के नाम से जाना जाता है. ऐसे तो धाड़ का मतलब डकैती डालना होता है लेकिन यहां पर महिलाएं फसलों को सूखे से बचाने के लिए धाड़ निकालती हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो जगह, जहां शादी में दुल्हन पहले पिता और फिर पति को पहनाती है वरमाला

बीते शुक्रवार को को जब महिलाओं ने धाड़ निकाला तो मौसम ने तुरंत करवट बदल ली, जिसके बाद मूसलाधार बारिश हुई. परंपरा के अनुसार, जब महिलाएं धाड़ निकालती हैं, तब पुरुषों का सामने आना मना होता है. 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.

Trending news