Sirohi: सिरोही के आबूरोड थाना क्षेत्र में एक सरकारी अध्यापिका से साइबर ठगी के मामले में पुलिस को सफलता हाथ लगी है. मामले में पुलिस ने दिल्ली से नाइजीरिया के एक व्यक्ति सहित मेघालय की युवती को गिरफ्तार किया है. आरोपी फेसबुक के जरिए लोगों को अपने जाल में फंसाने का काम करते थे, इसके बाद मनी लांड्रिंग के मामले में फंसाने की धमकी देकर लोगों से ठगी किया करते थे. शहर थाना अधिकारी सरोज बैरवा ने बताया कि गत 24 अप्रैल को पुलिस थाने में पेशे से अध्यापिका एक महिला ने रिपोर्ट दी थी कि फेसबुक के जरिए उसकी दोस्ती एक युवक से हुई, जिसमें युवक ने खुद को विदेशी नागरिक बताया, जिसके बाद युवक ने सोशल मीडिया पर बात कर महिला को विदेश से महंगे गिफ्ट लाने की बात कही और कुछ गिफ्ट के ट्रिक्स के नाम पर पैसे देने की बात कही, जिस पर महिला ने टुकड़ो टुकड़ो में 16 लाख रुपए जमा करा दिए थे. 
महिला को जब ठगी का एहसास हुआ तो उसके होश उड़ गए, जिसके बाद पीड़ित महिला ने मामले में आबूरोड शहर थाने में मामला दर्ज करवाया. मामला दर्ज होने के बाद एसपी ममता गुप्ता के निर्देश पर एक विशेष टीम थानाधिकारी सरोज बैरवा के नेतृत्व में गठित की गई, जिसके बाद जांच कर मामले में दिल्ली से नाइजीरियन गैंग के एक युवक और एक महिला को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के मामले में फातिमा लिंग पुत्री जोसेफमो निवासी मेघालय हाल निवासी दिल्ली सहित एक्ने बेंजामिन निवासी नाइजीरिया हाल निवासी दिल्ली को गिरफ्तार किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे करते थे ऑनलाइन ठगी


शहर थाना अधिकारी सरोज बैरवा ने बताया कि ऑनलाइन ठगी के आरोपी नाइजीरियन है, जो कि कुछ समय पहले से दिल्ली में रह रहें हैं. ये लोग ऑनलाइन सोशल साइट्स के जरिए लोगों से संपर्क करते हैं और फिर उनसे दोस्ती कर विदेश से गिफ्ट भेजने की बात कहकर उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग केस, सीबीआई व अन्य एजेंसीयों की धमकी देकर उनके खाते में पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर करवाते हैं। शहर थाना अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी काफी शातिर है और वह लोग हाईटेक टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हैं, साथ ही कम पढ़े लिखे लोगों को सरकारी योजनाओं का झांसा देकर अकाउंट खुलवाते हैं और फिर उनके मोबाइल नंबर सहित बैंक खाते की जानकारी लेकर उनके साथ ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं. 


Reporter - Saket Goyal


सिरोही जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 


अन्य खबरें


IAS रिया डाबी ने रणथंभौर से शेयर की खूबसूरत फोटोज, फैंस बोले- ब्यूटीफुल क्वीन


बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!


IAS टीना डाबी की मार्कशीट हो रही वायरल, जानिए 12th में मिले थे कितने नंबर