अनूपगढ़: अमन और चैन की दुआओं के साथ किया सजदा
Advertisement

अनूपगढ़: अमन और चैन की दुआओं के साथ किया सजदा

ईद उल अजहा की नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर, बकरीद की मुबारकबाद दी.

सजदे में झुके सर

Sri-ganganagr: श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ में ईद-उल-अजहा का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. मुख्य बाजार के पास स्थित ईदगाह में रविवार सुबह 8:00 बजे मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदा करते हुए, देश में अमन, चैन, खुशहाली और सौहार्द की दुआ करते हुए सजदा किया. ईद उल अजहा की नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने एक दूसरे के गले मिलकर, बकरीद की मुबारकबाद दी.

क्यों मनाते है ईद

मुस्लिम समाज के लोगों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस्लाम मजहब की मान्यताओं के अनुसार, कहा जाता है कि पैगंबर हजरत इब्राहिम से ही कुर्बानी देने की प्रथा शुरू हुई थी. कहा जाता है कि अल्लाह ने एक बार पैगंबर इब्राहिम से कहा था कि वह अपने प्यार और विश्वास को साबित करने के लिए सबसे प्यारी चीज का त्याग करें और इसलिए पैगंबर इब्राहिम ने अपने इकलौते बेटे की कुर्बानी देने का फैसला किया था.कहते हैं कि जब पैगंबर इब्राहिम अपने बेटे को मारने वाले थे, उसी वक्त अल्लाह ने अपने दूत को भेजकर बेटे को एक बकरे से बदल दिया, तभी से बकरा ईद का त्यौहार अल्लाह में पैगंबर इब्राहिम के विश्वास को याद करने के लिए मनाया जाता है. इस त्यौहार को नर बकरे की कुर्बानी देकर मनाया जाता है. बकरे को कुर्बानी के बाद तीन भागों में बांटा जाता है, पहला भाग रिश्तेदारों, दूसरा हिस्सा गरीबों, जरूरतमंदों और तीसरा परिवार के लिए होता है.

यह भी पढे़ं- बला की खूबसूरत हैं IAS टीना डाबी के पहले पति आमिर की नई बीवी, फोटोज देख जल रहीं लड़कियां

पुलिस बल रहा तैनात

ईद-उल-अजहा के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए के लिए ईदगाह के बाहर और शहर के मुख्य चौराहों पर पुलिस बल तैनात रहा. थाना अधिकारी फूलचंद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा के निर्देशानुसार शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए ईदगाह के बाहर लगभग 50 जवान तैनात रहें, वहीं शहर के मुख्य चौराहों पर भी पुलिस जाप्ता लगाया गया, ताकि शहर में तो सौहार्द और शांति व्यवस्था कायम रहें. पुलिस जवानों की टीमें बनाकर पूरे शहर में गश्त भी करवाई जा रही है. थाना अधिकारी फूलचंद शर्मा ने सभी धर्म के लोगों से अपील की है कि सभी भाईचारा और शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें.

भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष ने ईदगाह पहुंच कर दी मुबारकबाद

ईद-उल-अजहा के अवसर पर भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने ईदगाह पहुंचकर, मुस्लिम समाज के लोगों को इस पर्व की मुबारकबाद दी. भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने कहा ईद भाईचारे का पर्व है और आज देश में भाईचारा, सौहार्द, शांति, अमन और चैन की दुआ मांगी गई हैं.

Reporter - Kuldeep Goyal

यह भी पढे़ं- Rajasthan ACB ने घूसखोरों के खिलाफ लिए ताबड़तोड़ एक्शन, 6 महीनें में कर डाली रिकॉर्ड कार्रवाई

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news