close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा- 'ग्रामीण विकास होना चाहिए एक मिशन'

उन्होंने कहा कि नरेगा की पिछली योजना सरकार देखी के चलते दम तोड़ गई थी. लेकिन अब 100 दिन तक नरेगा में काम करने वाला में राजस्थान तीसरे नंबर पर है. 

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा- 'ग्रामीण विकास होना चाहिए एक मिशन'
पायलट ने कर्नाटक मुद्दे को लोकतंत्र का अपमान बताया. (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान सरकार के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है अगर देश की दशा और दिशा बदलनी है को किसानों और ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस करना होगा. ग्रामीण विकास विभाग या मंत्रालय नहीं होकर एक मिशन होना चाहिए. 

पायलट ने कहा कि राजस्थान में प्रदेश सरकार ने मनरेगा कार्यों में तेजी लाने पर पूरा जोर दिया है. पायलट ने कहा कि पहले मनरेगा के तहत राहत के काम अफसरों और नेताओं की मनमर्जी से होते थे. लेकिन राजस्थान में सरकार बदलने के बाद नरेगा में नौ लाख लोगों को काम मिल रहा है. इसके बाद हमने काम मांगो अभियान शुरू किया है जिसके तहत मार्च 2019 में यह आंकड़ा 3200000 पहुंच गया है. 

उन्होंने कहा कि नरेगा की पिछली योजना सरकार देखी के चलते दम तोड़ गई थी. लेकिन अब 100 दिन तक नरेगा में काम करने वाला में राजस्थान तीसरे नंबर पर है. 100 दिन तक काम करने वालों की संख्या 588000 तक पहुंच गई है. 

पायलट ने कहा कि सरकार और समाज में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए मिलकर काम करना होगा. गांव में सोशल ऑडिट की पहल हमने की है. 

लाइव टीवी देखें-:

उन्होंने कहा कि हम कोशिश कर रहे हैं कि किसान का मान सम्मान और स्वाभिमान वापस लौटे. इसके लिए सभी फैसले जयपुर में बैठकर नहीं लिए जा सकते. इस दौरान विभाग के सभी अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में दौरे करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कई स्तर की कृषि कार्यों को भी नरेगा में शामिल किया गया है.

उन्होंने बताया कि 15 अगस्त से 2 अक्टूबर तक महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविर लगाए जाएंगे. इसमें ग्रामीणों की सहूलियत के सभी काम होंगे. 14 नवंबर जो कि पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस है उस दिन 'मेरा गांव मेरा गौरव' कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इसमें दिनभर खेल और अन्य दूसरे आयोजन होंगे. पायलट ने यह भी कहा कि ग्रामीणों के जीवन में बदलाव लाने के लिए अब हाईवे पर मॉल खोले जाने की भी योजना है.

कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस की गठबंधन की सरकार गिरने के बाद पायलट ने बीजेपी पर लोकतंत्र का अपमान करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि चुनाव जीते बिना सरकार बनाने का हुनर में बीजेपी नेताओं को महारत हासिल है. इससे पहले भी अनेक राज्यों में यह कारनामा कर चुके हैं. बहुमत ना हो लेकिन उसके बावजूद गवर्नर ऑफिस का दुरुपयोग और धनबल के सहारे सरकार बनाकर लोकतंत्र का अपमान किया है. 

पायलट ने यह भी कहा कि कर्नाटक में जो हुआ उसे केवल हमारी सरकार नहीं बल्कि पूरा देश देख रहा है कि किस तरह सत्ता की भूख के लिए भाजपा नेता किस हद तक जा सकते हैं.