चित्तौड़गढ़ में भी लुढ़का पारा, भगवान को भी पहनाए गए गर्म कपड़े

पिछले चार दिनों से उत्तरांचल में लगातार हो रही बर्फबारी का असर अब चित्तौड़गढ़ जिले पर भी पड़ने लगा है.

चित्तौड़गढ़ में भी लुढ़का पारा, भगवान को भी पहनाए गए गर्म कपड़े

दीपक व्यास/चित्तौड़गढ़: पिछले चार दिनों से उत्तरांचल में लगातार हो रही बर्फबारी का असर अब चित्तौड़गढ़ जिले पर भी पड़ने लगा है. यहां भी अब तापमान में भारी गिरावट होने से लोगों को सर्दी का कहर झेलना पड़ रहा है. यहां तक कि भगवान को भी सर्दी से बचाव के लिए जतन करने पड़ रहे हैं.

जहां दिन का तापमान 21 डिग्री से भी नीचे जाने लगा है, वहीं, रात का तापमान भी 8 डिग्री तक पहुंच गया है. जिसके चलते सांझ ढ़लते ही लोगों को कड़ाके की ठण्ड से परेशान होना पड़ रहा है. शीतलहर के प्रकोप से बचाव के लिए लोगों को उनी वस्त्रों के उपयोग के साथ ही अलाव का सहारा भी लेना पड़ रहा है. सर्दी के सितम से बचने के लिए मंदिरों में भगवान को भी गर्म वस्त्रों की जरूरत पड़ रही है.

यहां तक कि सवेरे देर तक कोहरा होने से आवागमन में परेशानी हो रही है. बढ़ती सर्दी से मौसमी बिमारियों का प्रकोप भी बनने लगा है. बढ़ती सर्दी के दौरान शहर के विभिन्न क्षेत्रों में लगी उनी वस्त्रों की दुकानों पर इन दिनों खरीददारों की खासी भीड़ नजर आ रही है़ सर्दी के मौसम में आधुनिक दृष्टि से भले ही कई प्रकार की गजक तिलपट्टी और रेवड़ी के दुकाने लगी हुई है़

वहीं, सर्दी के कारण रबी की फसलों पर भी अभी से पाला पड़ने की आशंका से किसानों को भी चिंता सताने लगी है. गौरतलब है कि बाड़मेर से बॉर्डर के लगते इलाकों में पहली बार इतना बड़ा कुदरत का कहर बरपा की रबी की फसल पूरी की पूरी बर्बाद हो गई. यह कहर पाकिस्तान से आया पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर के बॉर्डर के इलाकों में बारिश की तरह टिड्डी ने अटैक कर दिया. जिसके चलते रबी की पूरी फसल नष्ट हो गई.

अब किसानों को इस बात की चिंता सता रही है जो कर्ज किसानों ने लिया था, उसकी भरपाई कैसे होगी. वहीं, मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा, 'बीते दो दिनों से हनुमानगढ़ और श्री गंगानगर में भी ओलावृष्टि हुई है. राज्य के अन्य हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है, जिससे फसलों को भारी क्षति पहुंची है'.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश के तापमान में लगातार गिरावट दर्ज होने के साथ ही लोगों को कड़ाके की सर्दी से सामना करना पड़ेगा. वहीं इस दौरान दिन का औसत तापमान करीब 16 से 17 डिग्री और रात का औसत तापमान करीब 7 से 8 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.