क्रिसमस पर पर्यटकों से गुलजार जयपुर, आमेर महल में उमड़े सैकड़ों सांता

क्रिसमस पर्व पर बुधवार को राजधानी जयपुर में बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटकों को भ्रमण रहा.   

क्रिसमस पर पर्यटकों से गुलजार जयपुर, आमेर महल में उमड़े सैकड़ों सांता
फाइल फोटो

दामोदर प्रसाद, जयपुर: क्रिसमस पर्व (Christmas Day) पर बुधवार को राजधानी जयपुर में बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटकों को भ्रमण रहा. बुधवार को दिनभर पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की आवाजाही देखी गई. खास तौर से जयपुर में करीब 50 हजार पर्यटकों की विभिन्न पर्यटन स्थलों पर आवाजाही रही. पर्यटन वाहनों के आवागमन से शहर की सड़कों पर भी जाम के हालात बने रहे. इस जाम को सुचारू बनाए रखने के लिए पुलिस की भी दिनभर मशक्कत रही.

क्रिसमस पर्व (Christmas Day) पर बुधवार को राजधानी जयपुर सहित आमेर पर्यटकों से गुलजार रहा. क्रिसमस ड्रेस (Christmas Day) में पर्यटक पर्यटन स्थलों पर भ्रमण करने पहुंचे. एक दूसरे से मिलकर क्रिसमस (Christmas Day) की बधाई दी. वहीं विदेशी पर्यटकों सहित इंडियन पर्यटक भी क्रिसमस की ड्रेस व टोपी पहने पर्यटन स्थलों पर नजर आए. आमेर महल में बुधवार को पर्यटकों का बड़ी संख्या में जमावड़ा लगा रहा. वहीं टिकट विंडों पर देशी विदेशी पर्यटकों को दिनभर लंबी लंबी कतार लगी रही. पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो उसको ध्यान में रखकर महल प्रशासन ने भी होमगार्ड और सीसीटीवी कैमरे से नजर बनाए रखी.

जयपुर के पर्यटन स्थल जंतर-मंतर, अल्बर्ट हॉल, हवामहल, नाहरगढ़ फोर्ट और आमेर महल सहित जलमहल पर पर्यटकों का भ्रमण रहा, जिसमें सबसे ज्यादा पर्यटक हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात, यूपी, एमपी और मुम्बई सहित अन्य राज्यों से इंडियन पर्यटक भ्रमण पर रहे. 

शीतकालीन छुट्टियों को देखते हुए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन ने भी पर्यटकों के भ्रमण को देखते हुए व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए शहर में पुलिस के जवान के साथ होमगार्ड भी तैनात किए हुए हैं, जिससे पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो. बड़ी संख्या में जयपुर में पर्यटक होने से शहर के सभी होटल्स की बुकिंग्स भी इस समय फुल है. वहीं स्थानीय लोगों को भी रोजगार के साधन बढ़े हैं.