उदयपुर: माही और मानसी वाकल बांध का पानी मेवाड़ के खेतों में लाने की मांग को लेकर उदयपुर में आज बड़ी संख्या में ग्रामीण सड़को पर उतरे. किंग सेना मातृभूमि धर्म संघ के नेतृत्व में ग्रामीणों ने जम कर प्रदर्शन किया और डबोक हाईवे जाम कर दिया. प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर उतर आए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पानी की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे ग्रामीणों का कहना है कि 22 साल से माही बांध के जिस पानी पर मेवाड़-वागड़ के लोगों का हक है. वह गुजरात को मिल रहा है. कई बार वे इन दोनों बांधो का पानी मेवाड़ में लाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन केंद्र और राज्य सरकार के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है. स्थित बिगड़ती देख पुलिस तुरंत हरकत में आई.


यह भी पढ़ें: सड़क हादसे में बूंदी के पति-पत्नी की मौत, गर्भवती थी महिला, डॉक्टर से मिलकर लौट रहे थे दंपति


पुलिस की समझाइश के बाद मामला हुआ शांत


ग्रामीणों से पुलिस जाम खुलवाने के लिए समझाइश करती रही. स्थिति से निपटने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात था. काफी मशक्कत के बाद पुलिस जाम खुलवाने में कामयाब रही. संगठन अध्यक्ष राव गगन सिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों का रैला जुलूस के रूप में डबोक चौराहे पर पहुंचा. लोगों को संबोधित करते हुए राव ने कहा कि माही बांध के गुजरात के साथ हुए एग्रीमेंट को खत्म हुए.


दो दशक से पानी की मांग कर रहे हैं लोग


22 साल से अधिक का समय हो गया है. 10 जयसमंद जितना पानी व्यर्थ गुजरात जा रहा है. इसे हर हाल में मेवाड़-वागड़ की धरा पर लाकर रहेंगे. उन्होंने कहा कि बागोलिया बांध को भरने के लिए राज्य सरकार ने इस बजट में डबोक से नहर की घोषणा नहीं की तो भारी आंदोलन किया जाएगा. लोगों ने राज्य सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर डबोक से नहर का ऐलान नहीं किया गया था बड़ा आंदोलन किया जाएगा. 


Reporter- Avinash Jagnawat