Udaipur: प्रदेश की शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने अपने उदयपुर प्रवास के दौरान बुधवार को कक्षा पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए. इस दौरान मंत्री कल्ला ने ए ग्रेड से पास हुई कक्षा पांचवी की एक छात्रा से भी बात कर उसे शुभकामनाएं प्रदान की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2 साल के कोरोना वायरस बाद विद्यालय में एक बार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी.  इसके चलते उदयपुर में आए शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने यह कक्षा पांचवी और आठवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम को जारी किया.


वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया रिजल्ट
आरएससीईआरटी सभागार में मंत्री कल्ला ने लैपटॉप का बटन दबा कर बोर्ड की परीक्षाओं का परिणाम जारी किया. दोनों ही कक्षाओं में छात्राओं ने बाजी मारी है. छात्रों के मुकाबले छात्राओं का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है. इस पर शिक्षा मंत्री ने खुशी जाहिर करते हुए सभी छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी. मंत्री कल्ला के परिणाम जारी करते ही रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया.


किसका कितना रहा प्रतिशत
बोर्ड की कक्षा 8 में कुल 12.63 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जिसमें 6.72 लाख छात्र और 5.91 लाख छात्राएं थी. कक्षा 8वीं का परीक्षा परिणाम स्कूल 95.59 प्रतिशत रहा, जिसमें बालिकाओं का परिणाम 96.30 प्रतिशत और छात्रों का परिणाम 94.97 प्रतिशत रहा. वही कक्षा 5वीं में 14.53 लाख बच्चे शामिल हुए थे, जिसमें 7.6 लाख छात्र और 6.8 लाख छात्राए थी. कक्षा 5वीं का परीक्षा परिणाम 93.83 प्रतिशत रहा. इसमें बालिकाओं का परिणाम 94.06 प्रतिशत और छात्रों का परिणाम 93.62 प्रतिशत रहा. 


परिणाम जारी करने के बाद शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला ने बीकानेर की रहने वाली पांचवी कक्षा की छात्रा राजनंदिनी बोहरा से फोन पर बात की और उसे A ग्रेड पास होने पर बधाई दी. साथ ही मंत्री कल्ला ने उसे बड़े बन कर क्या बनना चाहते है तो राजनंदनी ने कहा कि वह डॉक्टर बनना चाहती है.


छात्राओं की तारीफ की
इसके बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए मंत्री डॉक्टर डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि पांचवी और आठवीं बोर्ड की परीक्षा में भी छात्राओं ने बाजी मारी हैं. यह प्रदेश के लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि एक बेटी पड़ती है तो दो घरों को सवारती है. सरकारी विद्यालयों में नामांकन बढ़ने पर शिक्षा मंत्री ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रदेश के इंग्लिश मीडियम स्कूल में एडमिशन के लिए लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं. उन्होंने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वे बड़े-बड़े विज्ञापन छपवा रहे हैं लेकिन हम जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं यही कारण है कि शिक्षा के मामले में प्रदेश पूरे देश में तीसरे स्थान पर हैं.


बच्चों को करना पड़ा इंतजार
परीक्षा परिणाम के लिए प्रदेश के छात्र-छात्राओ को करीब ढाई घंटे तक इंतजार करते रहे. दरअसल यह परिणाम पहले सुबह 11:00 बजे जारी होना था, लेकिन शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला के कांग्रेस की बाडाबंदी में होने के चलते परिणाम जारी होने में देरी हुई. 


Reporter- Avinash Jagnawat


यह भी पढे़ं- ज्योतिष: कभी भी हाथों से न गिरने दें ये 3 चीजें, जिंदगी में मिलेगी तरक्की ही तरक्की!


यह भी पढे़ं- लंबे समय की बीमारियों से तुरंत मिलेगा छुटकारा! तुरंत करके देखें ये चार उपाय


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.