आधे जयपुर में पानी नहीं, जानिए क्यों बंद है बालावाला पंप हाउस

बुधवार को जयपुर में पानी की सप्लाई नहीं होगी. बालावाला पंप हाउस पर मेंटीनेंस के चलते अधिकतर क्षेत्र में पेयजल सप्लाई पूरी तरह से बाधित रहेगी. 

आधे जयपुर में पानी नहीं, जानिए क्यों बंद है बालावाला पंप हाउस
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: बुधवार को जयपुर(Jaipur) में पानी की सप्लाई नहीं होगी. बालावाला पंप हाउस पर मेंटीनेंस के चलते अधिकतर क्षेत्र में पेयजल सप्लाई पूरी तरह से बाधित रहेगी. हालांकि सुबह के समय पानी की सप्लाई बाधित हुई, लेकिन शाम को होने वाली सप्लाई शहर में नहीं हो पाएगी. बालावाला स्थित पंप हाउस के 132 केवी जीएसएस का वार्षिक मेंटनेंस किया जाएगा.

बालावाला पंप हाउस विघुत वितरण के वाटिका फीडर और सांगानेर से जुडा हुआ है. मेंटनेंस के चलते आधे जयपुर(Jaipur) में पेयजल सप्लाई(Water Supply) नहीं हो पाएगी. मेंटनेंस के चलते वेस्टर्न, ईस्टर्न और सेंट्रल फीडर से बीलसपुर का पानी सप्लाई नहीं होगा.

इसके अलावा प्रसारण निगम के प्रस्तावित शटडाउन को देखते हुए विभाग द्वारा भी निर्माण नगर की पाश्र्वनाथ कॉलोनी की निर्माणाधीन पेयजल योजना की राईजिंग लाइन की मिलान का काम करवाने का निर्णय लिया गया है. यह काम बुधवार शाम 6 बजे तक पूरा हो जाएगा.

ये इलाके रहेंगे प्रभावित
- वेस्टर्न ट्रांसफर लाइन- मानसरोवर, निर्माण नगर, चित्रकूट, वैशाली नगर, झोटवाडा क्षेत्रों को पानी सप्लाई किया जाता है. ये इलाके पूरी तरह से प्रभावित रहेंगे.
- ईस्टर्न ट्रांसफर लाइन- सांगानेर, प्रताप नगर, बुद्धसिंहपुरा, खो नागोरियान, इंदिरा गांधी नगर, जगतपुरा, गेटोर क्षेत्र की पानी सप्लाई भी बाधित रहेगी.
- सेंट्रल ट्रांसफर लाइन- बाकी बचे शेष इलाकों में पानी सप्लाई नहीं होगा.

बालावाला पंप हाउस पर पंप मेंटेनेन्स किया जाएगा, जिसके चलते सप्लाई बंद रखी जाएगी. पंप हाउस पर शाम 6 बजे तक पेयजल सप्लाई नहीं हो पाएगी. पंप हाउस की सालाना प्रीवेन्टीव मेंन्टीनेंस की जाती है, ताकि किसी भी तरह के ब्रेक डाउन की संभावना को कम किया जा सके. गुरुवार से पूरे शहर में नियमित रूप से पानी की सप्लाई हो सकेगी.