close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

डीडवाना के ग्रामीण क्षेत्रो में जल्द पहुंचेगा पानी, विधायक चेतन डूडी ने लिया कामों का जायजा

डीडवाना विधायक चेतन डूडी ने रविवार को डीडवाना में पम्प हाउस, से लेकर लाइनों और गांवो में चल रहे नहरी परियोजना का जायजा लिया और निरीक्षण कर कम्पनी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. 

डीडवाना के ग्रामीण क्षेत्रो में जल्द पहुंचेगा पानी, विधायक चेतन डूडी ने लिया कामों का जायजा
दिसंबर महीने तक उपखण्ड के 30 गांवो में नहरी पानी की आपूर्ति होने लग जाएगी.

नागौर: राजस्थान का नागौर प्रदेश के उन इलाकों में शामिल है, जिनमे भूमिगत जल का स्तर बहुत नीचे चला गया है. जहां पानी की कमी, एक बहुत बड़ी समस्या है. पिछले साल इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी जिले में आया तो लोगों को राहत मिली लेकिन नहरी पानी अभी तक ज्यादातर शहरी इलाकों में ही पहुंचा है. ग्रामीण क्षेत्रों में नहरी पानी पहुंचे इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है. 

डीडवाना में अभी सिर्फ शहरी क्षेत्र में ही नहरी पानी की आपूर्ति की जा रही है. हालांकि, नहरी परियोजना में पाइप लाइन डालने, पम्प हाउस और टंकी निर्माण का काम देख रही एल एन्ड टी कम्पनी तय समय से पहले डीडवाना के ग्रामीण क्षेत्रो में नहरी पानी घर घर तक पहुंच जाए इसके प्रयास में जुटी है. निर्माण कार्य के दौरान, काम में लिए जा रहे मेटेरियल की गुणवत्ता पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है. 

डीडवाना विधायक चेतन डूडी ने रविवार को डीडवाना में पम्प हाउस, से लेकर लाइनों और गांवो में चल रहे नहरी परियोजना का जायजा लिया और निरीक्षण कर कम्पनी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. विधायक डूडी ने कम्पनी के उच्चाधिकारियों से तय समय पर काम करने के निर्देश दिए हैं ताकि पेयजल समस्या से जूझ रहे क्षेत्र को पेयजल आपूर्ति कर राहत मिल सके. इन दिनों डीडवाना उपखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप लाइन बिछाने, टंकी और पम्प हाउस बनाने का काम एल एन्ड टी कम्पनी के जरिए किया जा रहा है. 

डीडवाना में कम्पनी के प्रोजेक्ट मैनेजर दीपेन पटोलिया ने बताया कि डीडवाना तहसील के 170 गांवों तक नहरी पानी अगस्त 2020 तकं पहुंचाने की समय सीमा है लेकिन, काम को त्वरित गति से करके 31 मार्च 2020 तक ही डीडवाना के सभी गांवो में घर घर तक पानी पहुंचा दिया जाएगा. यही नहीं जिस गति से काम चल रहा है इस साल दिसंबर महीने तक उपखण्ड के 30 गांवो में नहरी पानी की आपूर्ति होने लग जाएगी. 

उपखण्ड के 170 गांवो तक पानी पहुंचाने के लिए 7 पम्प हाउस और 65 पानी की बड़ी टंकियां बनाई जा रही हैं. प्रोजेक्ट मैनेजर पाटोलिया ने बताया कि गांवो में लोगों को नहरी पानी का कनेक्शन लेने के लिए एक निश्चित सिक्योरिटी राशि रखी गई है जो कि गांव के लोगों की बनाई एक कमेटी तय करेगी. साथ ही पानी की आपूर्ति करने के लिए प्रति माह निश्चित शुल्क भी ग्रामीणों से परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर लिया जाएगा. डीडवाना के ग्रामीण क्षेत्रों में पम्प हाउस से टंकी तक लाइने बिछा दी गई हैं. साथ ही टंकी से गांव तक पहुंचने वाली मुख्य वितरण लाइन भी लगभग बिछाई जा चुकी है. साथ ही गांवों में मोहल्लों तक लाइन डालने का काम एल एन्ड टी कम्पनी की और से कराया जा रहा है. इसके बाद घर घर तक लाइन डाली जाएगी.