पटना: बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के गुरुवार को बिहार (Bihar) के हित के मामलों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का साथ देने के ऑफर (Offer) देने के बाद राज्य की राजनीति गर्म हो गई है.


राजद ने दी नीतीश कुमार को सलाह


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजद के प्रदेश अध्यक्ष (State President) जगदानंद सिंह ने गुरुवार को कहा कि जातिगत जनगणना (Caste Census) पर यदि भाजपा और इसके मंत्री सरकार का साथ नहीं दे रहे हैं तो नीतीश को इन्हें हटा देना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि बिहार के हित के फैसले पर राजद जदयू (JDU) का साथ देगी. राजद नेता के इस बयान के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजद (RJD) को 'आईना' दिखाने में देरी नहीं की. भाजपा के प्रवक्ता और ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री (National General Secretary of OBC Morcha) निखिल आनंद ने कहा कि राजद को दिन में सुहावने सपने देखने से भाजपा रोक नहीं सकती है.


ये भी पढें: UP में 5 से 7 तो पंजाब में 2 चरणों में हो सकते हैं चुनाव, EC कभी भी कर सकता है ऐलान


'राजद के लोग सत्ता के लिए बेचैन'


निखिल आनंद ने कहा कि राजद (RJD) के लोग सत्ता के लिए बेचैन हैं. उन्होंने कहा कि क्या नीतीश कुमार ने जिन मुद्दों को लेकर राजद को गठबंधन (Alliance) से बाहर किया गया था, वे भूल गए हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि राजद में धन की कमी हो गई, जिस कारण वे सरकार में आने को बेचैन हैं. राजद के पास अब कोई राजनीतिक मुद्दा (Political Issue) नहीं बचा है, इस कारण वे तरह-तरह के 'ऑफर' दे रहे हैं.


राजद ने भाजपा का किया था विरोध


इससे पहले राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पटना में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) में साफ कहा जातीय जनगणना पर काम करने की जरूरत है. उन्होंने भाजपा की ओर इशारा करते हुए कहा जो विरोध कर रहे हैं उनको बर्खास्त (Dismiss) करें. हम इस मुद्दे पर पीछे हटने वाले नहीं हैं. सिंह ने विशेष राज्य का दर्जा (Special Status) देने की मांग की चर्चा करते हुए कहा कि राजद की यह पुरानी मांग रही है. उन्होंने मुख्यमंत्री से साफ लहजे में कहा कि बिहार का विशेष राज्य का दर्जा हो या जातिगत जनगणना का मुद्दा इन दो मामलों में राजद आपके साथ है.


ये भी पढें: फारूक अब्दुल्ला समेत इन चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को झटका, सुरक्षा में होगी कटौती


'जो सीएम का समर्थन नहीं करते उसे हटा दें' 


उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना (Caste Census) पर नीतीश के साथ राजद खड़ा रहेगा, लेकिन नीतीश के सहयोगी दल (Allies) जनगणना पर अलग राय रख रहे हैं, जो मंत्री नीतीश कुमार की नीति का समर्थन नहीं करते, उसे हटा देना चाहिये. यह मुख्यमंत्री (CM) के अधिकार क्षेत्र में है. जगदानंद सिंह ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, लालू प्रसाद जातिगत जनगणना की मांग करते रहे. नीतीश कुमार भी दो बार विधान सभा में कह चुके हैं. केंद्र सरकार ने आनाकानी की तो नीतीश कुमार राजद नेता तेजस्वी कुमार के साथ दिल्ली भी गए.


'राजद नेता को सता रहा डर'


उन्होंने कहा कि जातिगत जनगणना के मुद्दे पर हम वचनबद्ध हैं. इधर, राजग (NDA) में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने राजद नेता जगदानंद सिंह के बयान को डर का नतीजा बताया. उन्होंने कहा कि राजद के विधायकों को टूटने का डर राजद नेता को सता रहा है, इसलिए वे सरकार के साथ होने का बयान दे रहे हैं.


(इनपुट - आईएएनएस)


LIVE TV