नई दिल्ली: रेलवे (Indian Railway) में आवेदन कर चुके लोगों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे के 21 रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway recruitment board) सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत करने जा रहे हैं. यह प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी. रेलवे ने इसके लिए देशभर में बड़े पैमाने पर तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए 1.4 लाख वैकेंसी (Railway vacancy) के लिए 2 करोड़ 44 लाख लोगों ने आवेदन किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देना होगा ये घोषणा पत्र
रेलवे (Indian Railway) 15 दिसम्बर से भर्ती प्रक्रिया (Railway recruitment process) शुरू करने जा रहा है. ये भर्ती प्रक्रिया कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते रोक दी गई थी. रेलवे ने परीक्षा संपन्न कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली हैं. परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा. परीक्षा देने वालों को मास्क पहन कर ही आना होगा. साथ ही एक घोषणा पत्र देना होगा कि उन्होंने कोविड-19 टेस्ट कराया है और उनको कोरोना नहीं है. जो परीक्षार्थी डिक्लेरेशन नहीं देंगे उनको परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 


LIVE TV

यह भी पढ़ें: प्राइवेट कंपनियों को लीज पर अपनी जमीन देगी Indian Railway, 2.18 हेक्टेयर के लिए Reserve Price 393 करोड़


ये हैं तीन चरण
भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी- 
1. पहले चरण में कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा, जो 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा. यह उनके लिए है जिन्होंने मंत्रालय की कैटेगरी में आवेदन किया है. 
2. दूसरा एग्जाम सीबीटी यानी सेकेंड फेस ऑफ सीबीटी फॉर नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी का होगा, यह 28 दिसंबर 2020 से शुरू होकर मार्च 2021 तक चलेगा. 
3. तीसरा संभावित चरण अप्रैल 2021 में होगा. यह सीबीटी लेवल 1 के लिए होगा, जो अप्रैल से अगले साल जून तक चलेगा. 

यह भी पढ़ें; Indian Railway अब करेगी जमीन से कमाई


रेलवे ने सभी अभ्यर्थियों से अपील की है कि वह आरआरबी यानी रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (Railway recruitment board) पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और कोरोना प्रोटोकॉल (Corona protocol) फॉलो करें.


VIDEO