मुंबई: कोरोना (Coronavirus) महामारी के चलते बंद किया गया शिरडी (Shirdi) का साईं बाबा मंदिर (Sai Mandir) आज (सोमवार) से खुलने जा रहा है. महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों को पुन: खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि, सरकार ने स्पष्ट किया है कि कोरोना संकट को देखते हुए नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संयम रखना होगा
धार्मिक स्थल खोलने का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कोरोना वायरस रूपी दैत्य अभी भी हमारे बीच है. भले ही यह दानव अब धीरे-धीरे खामोश हो रहा है, लेकिन हम ढिलाई नहीं बरत सकते. लोगों को अनुशासन का पालन करने की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा, ‘लोगों ने होली, गणेश चतुर्थी, नवरात्रि और अन्य त्यौहारों में अनुशासन एवं संयम दिखाया. इसी तरह लोगों ने ईद, माउंट मेरी जैसे कई त्यौहार भी COVID-19 प्रोटोकॉल ध्यान रखकर मनाये. हमें इसी तरह का संयम बनाये रखना होगा’.


VIDEO



चीनी सामान के बायकॉट के बीच दिवाली पर हुई 72 हजार करोड़ की बिक्री


एक दिन में केवल 6000 श्रद्धालु
एक रिपोर्ट के मुताबिक, भक्त सोमवार से काकड़ आरती के बाद साईं बाबा से आशीर्वाद ले सकेंगे. एक दिन में सिर्फ 6000 लोगों को साईं के दर्शन करने का अवसर दिया जाएगा और एक घंटे में लगभग 900 श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. भक्तों को दर्शन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा या वे शिरडी में काउंटर से टोकन भी ले सकते हैं. इसके अलावा, 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.


भाजपा रही थी आक्रामक
प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि शिरडी आने वालों को कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन करना होगा और मास्क भी लगाना होगा. गौरतलब है कि विपक्षी भाजपा राज्य में धार्मिक स्थलों को बंद रखने को लेकर लगातार ठाकरे पर निशाना साध रही थी. इस विषय को लेकर सरकार का राज्यपाल से भी विवाद हुआ था. हालांकि, अब मुख्यमंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि नियमों के पालन के साथ धार्मिक स्थल खोले जा सकते हैं.