चीनी सामान के बायकॉट के बीच दिवाली पर हुई 72 हजार करोड़ की बिक्री
Advertisement
trendingNow1786427

चीनी सामान के बायकॉट के बीच दिवाली पर हुई 72 हजार करोड़ की बिक्री

 खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट (Trader's body Confederation of All India Traders) ने रविवार को बताया कि इस दिवाली के दौरान देशभर के बड़े बाजारों में करीब 72,000 करोड़ रुपए की रिकॉर्डतोड़ बिक्री दर्ज की गई है. 

चीनी सामान के बायकॉट के बीच दिवाली पर हुई 72 हजार करोड़ की बिक्री

नई दिल्लीः खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट (Trader's body Confederation of All India Traders) ने रविवार को बताया कि इस दिवाली के दौरान देशभर के बड़े बाजारों में करीब 72,000 करोड़ रुपए की रिकॉर्डतोड़ बिक्री दर्ज की गई है. CAIT के अनुसार, इस साल की दिवाली के दौरान चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए CAIT के आह्वान पर कोई चीनी सामान नहीं बेचा गया. 

भारी नुकसान में है चीन
CAIT ने एक बयान में कहा, 20 अलग-अलग शहरों से इकट्ठा की गई रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन्हें भारत का अग्रणी वितरण केंद्र  (leading distribution centers) माना जाता है, उम्मीद है कि दिवाली त्योहारी बिक्री ने लगभग 72,000 करोड़ रुपये का कारोबार किया और चीन को 40,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, नागपुर, रायपुर, भुवनेश्वर, रांची, भोपाल, लखनऊ, कानपुर, नोएडा, जम्मू, अहमदाबाद, सूरत, कोचीन, जयपुर, चंडीगढ़ सहित बीस शहरों को वितरण शहर माना जाता है.

ये भी पढ़ें-डोनाल्‍ड ट्रंप की बीवी और बेटी में से कौन है ज्‍यादा अमीर?

मुनाफे से खुश हुए व्यापारी

CAIT ने कहा कि दिवाली के त्योहारी सीजन के दौरान वाणिज्यिक बाजारों में हुई जबरदस्त सेल भविष्य में लोकल बिजनेस की अच्छी संभावनाओं को लेकर संकेत देती है. लिहाजा अब देश के व्यापारियों के चेहरे पर कुछ मुस्कुराहट वापस ला सकती है. एफएमसीजी सामान, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, खिलौने, बिजली के उपकरण और सामान, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, रसोई के सामान, उपहार की वस्तुएं, मिष्ठान्न वस्तुएं, मिठाई, घर की सजावट, टेपेस्ट्री, बर्तन, सोना और आभूषण, जूते, घड़ियां, फर्नीचर, दिवाली पर सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले सामानों में शामिल है. कपड़े, फैशन अपेरल्स, होम डेकोरेशन के सामान की भी खरीदारी हुई.

Video

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news