नई दिल्ली: यमुना एक्सप्रेस वे (Yamuna Express Way) पर अगले दो महीनो के लिए स्पीड लिमिट 20km/h कम कर दी गई है. इसका कारण सर्दियों के मौसम में छाया जाने वाला घना कोहरा है. हर साल कोहरे के कारण इस एक्सप्रेस वे पर हादसे (Accident) होने का खतरा रहता है यही कारण है कि यमुना विकास प्राधिकरण (Yamuna Devlopment Authority) ने अगले दो महीने यानी कि आज 16 दिसंबर 2021 से लेकर 15 फरवरी 2022 तक के लिए स्पीड लिमिट को कम कर दिया है.


अथॉरिटी का बड़ा फैसला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यमुना एक्सप्रेस वे पर हल्के वाहनों और कारों की स्पीड लिमिट फिलहाल 100km/h है. वहीं भारी वाहनों की स्पीड लिमिट 80km/h हो गई है. प्रशासन ने इस फैसले को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए स्पीड लिमिट को 20km/h कम कर दिया है. माना जा रहा है कि इस फैसले से सड़क हादसों में कमी आएगी.


ये भी पढ़ें- 'जब तक बच्चे नहीं होंगे हम कैसे राज करेंगे' जानिए किस नेता ने दिया विवादित बयान


भरना होगा इतना जुर्माना


ग्रेटर नोएडा से लेकर आगरा तक के इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 165 km है. वाहनों की निगरानी के लिए जगह जगह पर स्पीड मॉनिटरिंग सिस्टम लगाए गए हैं. और यदि कोई वाहन स्पीड लिमिट को तोड़ता है तो उसपर 2000 रु का जुर्माना लगाया जाएगा. 


इस साल जनवरी से लेकर अब तक 350 से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं हो चुके है जिसमे लगभग 100 से ज्यादा लोगो की मौतें हो चुकी है. वही पिछले साल भी यानी कि साल 2020 में मौत का आंकड़ा 100 से अधिक था. यमुना एक्सप्रेस वे पर रोज़ाना औसतन 30 हज़ार वाहन गुजरते है. यही कारण है कि यमुना प्राधिकरण द्वारा ये फैसला लिया गया है.


आगरा व जेवर टोल में लगे टाइम बूथ


बता दें कि यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण द्वारा वाहनों की टाइम मॉनिटरिंग के लिए खंदौली और जेवर टोल प्लाजा के बीच अलग-अलग इलाकों में टाइम बूथ लगाए गए हैं. वहीं, प्राधिकरण की ओर से एक्सप्रेस वे पर 20 स्थानों पर स्पीडोमीटर भी लगाए गए हैं.


ये भी पढ़ें- गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के इस्तीफे पर अड़ा विपक्ष, कुर्सी बचेगी या जाएगी?


यदि वाहन तय लिमिट से ज्यादा स्पीड में पाए गए तो उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा. इसके लिए भी एक्सप्रेसवे प्राधिकरण द्वारा तैयारियां कर ली गई हैं.