Tirupati Laddu Price: तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू प्रसादम को लेकर महासंग्राम छिड़ा हुआ है. एक तरफ ऐसे गंभीर आरोपों के बाद संत समाज बेहद गुस्से में है तो बालाजी में आस्था रखने वाले श्रद्धालु बुरी तरह आहत हैं. उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि आखिर क्या तिरुपति के प्रसाद में भी कोई मिलावट हो सकती है. बालाजी मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी और मछली का तेल मिले होने की खबर सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. क्योंकि, सीएम चंद्रबाबू नायडू के आरोपों के बाद गुजरात की लैब रिपोर्ट में भी इस बात की जानकारी दी गई कि लड्डू प्रसाद में पशु चर्बी और मछली के तेल के अंश मिले हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर तिरुपति बालाजी में प्रसाद कैसे तैयार होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिरुपति मंदिर में कैसे बनता है प्रसाद?


तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji Mandir) में लड्डू प्रसादम मंदिर के भीतर पोटु में तैयार होता है, जिसमें बेसन,चीनी, शुद्ध देसी घी समेत कई तरह की सामग्री का इस्तेमाल होता है. हर बैच में करीब 5100 लड्डू होते हैं और एक दिन में 3.5 लाख लड्डू बनते हैं. इसके अलावा कल्याणोत्सवम लड्डू बनते हैं. इस सबके लिए सर्वोच्च गुणों वाला गाय का घी इस्तेमाल किया जाना चाहिए.


कितनी होती है एक लड्डू की कीमत?


तिरुमाला मंदिर में तीन तरह के लड्डू मिलते हैं. लगभग 40 ग्राम वजन वाले छोटे लड्डू को दर्शन करने और मंदिर से बाहर आने पर सभी भक्तों को प्रसाद के रूप में मुफ्त दिया जाता है. 175 ग्राम वजन वाले मध्यम आकार के लड्डू की कीमत 50 रुपये प्रति लड्डू होती है. 750 ग्राम वजन वाले बड़े आकार के लड्डू की कीमत 200 रुपये प्रति लड्डू होती है. तिरुपति तिरुमाला देवस्थानम ने विशेष लड्डू तैयार किए जाते हैं जो 15 दिनों तक फ्रेश रहते हैं. लड्डू को नई पैकेजिंग तकनीक से पैक किया जाता है, इसलिए भक्त लड्डू को लंबे समय तक रख सकते हैं. ऑटोमैटिक मशीनों से पैकिंग की जाती है और पैकेजिंग लागत प्रति पैकेट 0.50 पैसे होती है.


50 साल तक तिरुपति मंदिर को होती रही नंदिनी घी की सप्लाई, फिर क्यों वापस ले लिया टेंडर, आस्था से खिलवाड़ की कहानी


क्या बिना दर्शन के भी ले सकते हैं प्रसाद?


तिरुमाला बालाजी मंदिर नजदीक ही तिरुमाला वेस्ट माडा रोड पर टीटीडी लड्डू काउंटर हैं. आप वेस्ट माडा स्ट्रीट स्थित टीटीडी लड्डू काउंटर में लड्डू की कीमत चुकाकर अतिरिक्त लड्डू ले सकते हैं. क्या बिना दर्शन के तिरुपति लड्डू प्राप्त कर सकते हैं? आप तिरुमाला में टीटीडी लड्डू काउंटर से सीधे भुगतान करके कितना भी अतिरिक्त लड्डू खरीद सकते हैं. यहां मध्यम आकार के लड्डू की कीमत 50 रुपये और बड़े आकार के लड्डू की कीमत 200 रुपये होती है.


प्रसाद से कितनी होती है मंदिर की कमाई?


आपको बता दें क भारत के टॉप 8 मंदिरो में तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirupati Balaji Mandir) सबसे अमीर है. तिरुपति ट्रस्ट की कमाई का बड़ा हिस्सा प्रसाद से ही होती है. ट्रस्ट के पास प्रसाद के जरिए करीब 400-600 करोड़ रुपये आते हैं. इसके अलावा 338 करोड़ रुपये दर्शन टिकट से आते हैं.