Pulwama Attack: बम बनाने के लिए इस बड़ी E-Commerce Website से खरीदा गया था केमिकल!
Advertisement

Pulwama Attack: बम बनाने के लिए इस बड़ी E-Commerce Website से खरीदा गया था केमिकल!

आज से ठीक 2 साल पहले जम्मू-कश्मीर में CRPF जवानों पर आतंकवादियों ने हमला किया था. इस हमले में देश ने अपने 40 वीर जवान खोए थे. पुलवामा में हुए इस हमले में उत्तर प्रदेश के भी 12 जवानों ने शहादत दी थी.

14 फरवरी 2019 को हुआ पुलवामा आतंकी हमला.

लखनऊ: आज से ठीक 2 साल पहले जम्मू-कश्मीर में CRPF जवानों पर आतंकवादियों ने हमला किया था. इस हमले में देश ने अपने 40 वीर जवान खोए थे. पुलवामा में हुए इस हमले में उत्तर प्रदेश के भी 12 जवानों ने शहादत दी थी. इनमें विजय कुमार मौर्या, प्रदीप  कुमार, अमित कोरी, रमेश यादव, पंकज त्रिपाठी, अजीत कुमार आजाद, अवधेश यादव, रामवकील, प्रदीप यादव, श्याम बाबू , कौशल रावत और महेश कुमार शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है आपका Aadhar Card असली है या नकली? फ्रॉड से बचें और ऐसे करें पता

हुआ था बहुत बड़ा हमला
14 फरवरी 2019 में जब देश वैलेंटाइन डे मना रहा था, उस समय दोपहर करीब 3.30 बजे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 2,500 जवानों को लेकर जा रही 78 बसों के काफिले पर हमला हुआ था. उस हमले में हमारे 40 जवान शहीद हो गए. यह धमाका इतना बड़ा था कि हर देशवासी के मन में यह सवाल उठा जरूर होगा कि इतना बारूद लाया कहां से गया. 

Amazon से खरीदा गया था सामान
जानकारी के मुताबिक, मार्च 2020  में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि आतंकवादियों ने बम बनाने के लिए जिस केमिकल का इस्तेमाल किया था, वह ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन से खरीदा गया था. हमले से जुड़े दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ करने के बाद यह बात सामने आई थी. 

ये भी पढ़ें: UP Police ने DDLJ के इस सीन को फिर किया फेमस, इस बार दिखाई राज और सिमरन की गलती

ऑनलाइन सामान मंगाकर पहुंचाया था जैश-ए-मोहम्मद तक
गौरतलब है कि 2020 में श्रीनगर के 19 साल के वैज उल इस्लाम और पुलवामा के मोहम्मद अब्बास को गिरफ्तार किया गया था. इसके पहले एक ट्रक ड्राइवर और उसकी बेटी को भी गिरफ्तार किया गया. उनपर आरोप था कि उन्होंने आतंकवादियों को पनाह दी थी. वैज उल इस्लाम ने ही पुलिस को इस बात की जानकारी दी थी कि हमले के लिए कई जरूरी सामान अमेजन से खरीदे गए थे. यह बात भी सामने आई थी कि आतंकवादियों ने यह ऑनलाइन शॉपिंग आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद  के डायरेक्शन पर की थी. NIA ने बताया था कि जैश ए मोहम्मद के निर्देशों पर आतंकवादी वैज उल इस्लाम ने खुद ऑनलाइन शॉपिंग कर ये चीजें पहुंचाईं थीं.

ये भी पढ़ें: Unique UP: उत्तर प्रदेश में है एक शापित नदी, पानी पीना तो दूर, छूने से भी डरते हैं लोग

CM योगी ने अमर बलिदानियों को किया नमन
आज के दिन शहीद वीर जवानों को याद करते हुए CM योगी ने ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा, "हमारे सुरक्षित भविष्य के लिए अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले पुलवामा हमले के अमर बलिदानियों को कोटिशः श्रद्धांजलि. उनका अमर बलिदान हमें आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष के लिए सदैव प्रेरित करता रहेगा. जय हिंद."

Deputy CM केशव प्रसाद मौर्य ने दी श्रद्धांजलि
उत्तर प्रदेश डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी ट्वीट कर शहीदों को नमन किया है. उन्होंने लिखा है, "पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सभी भारत माता के वीर जवानों के शौर्य और बलिदान को शत् शत् नमन एवं भावपूर्ण श्रद्धांजलि."

सेना ने जारी किया भावुक कर देने वाला वीडियो

WATCH LIVE TV

Trending news