UP News: यूपी में एक और वंदे भारत ट्रेन दौड़ने को तैयार, जानिए रूट से जुड़ी पूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1848892

UP News: यूपी में एक और वंदे भारत ट्रेन दौड़ने को तैयार, जानिए रूट से जुड़ी पूरी जानकारी

Vande Bharat Express: उत्तर प्रदेश में एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ाने की तैयारी है. संगम नगरी प्रयागराज से लेकर आगरा के बीच इस सेमी हाईस्पीड वीवीआईपी ट्रेन को चलाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है.

Vande Bharat Express

Vande Bharat Train IN UP : लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जल्द ही एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी. संगम नगरी प्रयागराज से लेकर ताजनगरी आगरा के बीच इस सेमी हाईस्पीड वीवीआईपी ट्रेन को चलाने की तैयारी है. इसको लेकर प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के हर बिजी रेल रूट पर ऐसी सेमी हाईस्पीड वीवीआईपी ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन की जरूरत को देखते हुए रेलवे बोर्ड दिल्ली की ओर से हर जोन से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है. 

यूपी टूरिज्म विभाग के आंकड़े
उत्तर मध्य रेलवे यानी एनसीआर के मुख्यालय की ओर से अपनी रिपोर्ट के साथ ही एक प्रस्ताव भेजा गया है. यह प्रस्ताव प्रयागराज से लेकर आगरा रूट पर भी एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन के संबंध में है. इसमें स्पष्ट कर दिया गया है कि प्रयागराज के साथ ही आगरा रूट पर सेमी हाईस्पीड वीवीआईपी ट्रेन का संचालन किस तरह से जरूरी है. इसको लेकर प्रस्ताव में यूपी टूरिज्म विभाग के आंकड़ों का हवाला दिया गया है. ट्रेन के संचालन से जो लाभ होने की संभावना है, उस बारे में भी जानकारी मुहैया कराई गई है. 

ऐतिहासिक पर्यटन 
प्रयागराज से लेकर आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाए जाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड नई दिल्ली को भेजा गया है. उत्तर मध्य रेलवे के प्रिंसिपल चीफ कॉमर्शियल मैनेजर प्रभात रंजन की ओर से यह प्रस्ताव भेजा गया है. पर्यटन को लेकर प्रयागराज और आगरा दोनों ही शहर मशहूर हैं. इन  धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों पर लगातार पर्यटकों की संख्या बढ़ती जा रही है. 

इन जगहों से होकर गुजरेगी ट्रेन 
452 किलोमीटर के इस प्रयागराज-आगरा रूट पर इन दो शहरों को जोड़ने के लिए एक लग्जरी ट्रेन की आवश्यकता महसूस की जा रही है. अगर यात्रियों को कम समय में आरामदायक यात्रा मिलेगी तो पर्यटन बढ़ेगा और दो पर्यटन स्थल जुड़ पाएंगे. यूपी पर्यटन विभाग का आंकड़ा कहता है कि हर दिन प्रयागराज में 28464 और हर दिन आगरा 71362 टूरिस्टों के पहुंचने का रिकॉर्ड है. प्रस्तावित रेल रूट की बात करें तो प्रयागराज जंक्शन से कानपुर सेंट्रल होते हुए इटावा, टूंडला जंक्शन से होकर ट्रेन आगरा कैंट तक पहुंचेगी. 5 से 6 घंटे में यह पूरी यात्रा हो पाएगी.

और पढ़ें- UP News: यूपी में खोली जाएंगी नई 700 बैंक शाखाएं, जानिए क्या है अगले साल तक की पूरी योजना  

 

Watch: त्योहार पर सोने-चांदी की कीमत में उछाल, जानें आपके शहर में क्या हैं दाम

Trending news