Agara News: आगरा में बेजुबान जानवरों का कर पाएंगे अंतिम संस्कार, कुत्ते-बिल्ली और बंदरों की अस्थियां भी मिलेंगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2416823

Agara News: आगरा में बेजुबान जानवरों का कर पाएंगे अंतिम संस्कार, कुत्ते-बिल्ली और बंदरों की अस्थियां भी मिलेंगी

Agara News: आगरा में अब कुत्ता, बिल्ली समेत पालतू जानवारों का भी अंतिम संस्कार श्मशान घाट में ही होगा और बकायदा अस्थियां भी मिलेंगी. जी हां, आगरा नगर निगम पालतू जानवरों की अगर मृत्यु होती है तो उनके अंतिम संस्कार की व्यवस्था श्मशान घाट पर होगी.

Agra Animals Cremation Center

आगरा: आगरा में अब कुत्ता, बिल्ली समेत पालतू जानवारों का भी अंतिम संस्कार श्मशान घाट में ही होगा और बकायदा अस्थियां भी मिलेंगी. जी हां, आगरा नगर निगम पालतू जानवरों की अगर मृत्यु होती है तो उनके अंतिम संस्कार की व्यवस्था श्मशान घाट पर होगी. इसके लिए श्मशान घाट बनाने जा रहा है और टेंडर भी हो चुका है. यह श्मशान घाट अपने तरह का उत्तर प्रदेश का पहला श्मशान घाट होगा जहां पर पालतू व बेसहारा कुत्ते, बंदर व बिल्लियों का अंतिम संस्कार किया जा सकेगा.

निर्माण के लिए टेंडर दिया गया
आगरा में हर दिन 30 से 40 छोटे जानवरों की मृत्यु हो रही है जिनको इधर उधर बोरियों में बंद कर दिया जाता है और फिर जमीन में गाढ़ दिया जाता है. जिसे देखते हुए  नगर निगम द्वारा छोटे जानवरों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट की व्यवस्था किया जा रहा जिसके लिए प्लांट बनाया जा रहा है. नगर निगम के पशु कल्याण अधिकारी डा. अजय कुमार सिंह के मुताबिक कुबेरपुर में नगर निगम इस छोटे जानवरों के अंतिम संस्कार के लिए लगभग 1500 मीटर भूमि पर प्लांट का निर्माण कराने जा रहा है.
निजी कंपनी को इसके निर्माण के लिए टेंडर दिया गया है. 

नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत प्लांट का निर्माण
नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है. सीएनजी पद्धति पर आधारित प्लांट से अंतिम संस्कार के समय कोई प्रदूषण नहीं होगा. पालतू जानवरों के अंतिम संस्कार के लिए यहां पर चार्ज भी लिया जाएगा. इसके अलावा बंदर समेत स्ट्रीट डॉग के अंतिम संस्कार करने के लिए किसी भी तरह का चार्ज नहीं ​लिया जाएगा. यानी वायु एवं जल प्रदूषण नियंत्रण के लिए वैज्ञानिक तरीके से  बंदर, श्वान और बिल्ली जैसे छोटे मृत पशुओं के शव निस्तारण हो पाएंगे. नगर निगम इसी दिशा में काम रहा है.

और पढ़ें- CM Yogi in Mainpuri: करहल उपचुनाव से पहले सपा के गढ़ में CM योगी, 361 करोड़ की परियोजनाओं का खोला पिटारा 

और पढ़ें- आगरा उदयपुर वंदेभारत में पहले दिन ही बवाल, ट्रेन हादसा भी होते होते बचा, चलती ट्रेन से लटक गया रेलयात्री

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Agra News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news