आगरा उदयपुर वंदेभारत में पहले दिन ही बवाल, ट्रेन हादसा भी होते होते बचा, चलती ट्रेन से लटक गया रेलयात्री
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2411805

आगरा उदयपुर वंदेभारत में पहले दिन ही बवाल, ट्रेन हादसा भी होते होते बचा, चलती ट्रेन से लटक गया रेलयात्री

Agra News: आगरा को तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस का भी तोहफा मिल ही गया. लेकिन उदयपुर-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने के साथ ही एक यात्री की हादसे का शिकार होकर जान जाते-जाते बची तो वहीं लोको पायलटों के बीच खूब बवाल हुआ. 

आगरा उदयपुर वंदेभारत में पहले दिन ही बवाल, ट्रेन हादसा भी होते होते बचा, चलती ट्रेन से लटक गया रेलयात्री

आगरा/ मनीष गुप्ता: देश के दो प्रमुख पर्यटन नगरों, उदयपुर और आगरा को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ सोमवार 2 सितंबर को हो गया. यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी और आगरा कैंट से उदयपुर सिटी स्टेशन के बीच सफर करेगी. लेकिन पहले ही दिन ट्रेन की शुरुआत के साथ एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. 

आगरा कैंट स्टेशन पर जैसे ही वंदे भारत ट्रेन उदयपुर के लिए रवाना हुई, एक यात्री अपनी जल्दबाजी के चलते गंभीर हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गया. ट्रेन छूटने के बाद यात्री अपना सामान लेकर उसके पीछे दौड़ने लगा और ट्रेन पकड़ने की कोशिश में गिर गया. इस दौरान उसके पैर ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच में आ गए थे, जिससे वह घसीटा भी गया. इस स्थिति को देखकर क्रू स्टाफ ने तुरंत ट्रेन के ब्रेक लगा दिए, जिससे यात्री की जान बच गई. घटना के समय स्टेशन पर मौजूद लोगों के लिए यह एक भयावह दृश्य था, लेकिन गाड़ी रुकने पर सबने राहत की सांस ली.

लोको पायलट को लेकर विवाद
वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ पर आगरा स्टेशन पर एक और विवाद भी हुआ. आगरा कैंट स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के कर्मचारियों ने हंगामा किया. उनका आरोप था कि कोटा मंडल के कर्मचारियों ने आगरा मंडल के लोको पायलटों को ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया और अपने ही पायलटों को ट्रेन में लेकर आए. इसके अलावा, उन्होंने ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट भी नहीं कराया, जो ट्रेन में चढ़ने से पहले अनिवार्य होता है. 

यूनियन के उपाध्यक्ष विजयवीर सिंह ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन को आगरा मंडल के लोको पायलट ब्रज मोहन और उनके साथी को लेकर आना था, लेकिन कोटा मंडल के कर्मचारियों ने उनके साथियों को इंजन में चढ़ने नहीं दिया और जबरन दूसरे केबिन में बैठा दिया. इस घटनाक्रम से यूनियन के लोग आक्रोशित हो गए और उन्होंने विरोध जताया. 

GRP और RPF जवानों ने मामला शांत कराया
मौके पर आरपीएफ और जीआरपी के जवान मौजूद थे, जिन्होंने स्थिति को शांत करने की कोशिश की. रेलवे प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद आगरा मंडल के कर्मचारियों को ट्रेन की जिम्मेदारी सौंपी गई और मामला शांत हुआ. आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशास्ति श्रीवास्तव ने कहा कि लोको पायलटों के बीच हल्की नोकझोंक हुई थी, जिसे तुरंत सुलझा लिया गया और ट्रेन अपने निर्धारित समय पर रवाना हुई.

ये भी पढ़ें:  सीएम योगी का अफसरों को फरमान, ऑफिस की बजाय भेड़िये-तेंदुए और बाघ प्रभावित इलाकों में कैंप करें अफसर

आगरा के लिए तीसरी वंदे भारत ट्रेन
उदयपुर-आगरा वंदे भारत एक्सप्रेस के शुभारंभ के साथ ही आगरा को तीसरी वंदे भारत ट्रेन मिल गई है. इससे पहले आगरा को पहले से ही दो अन्य वंदे भारत ट्रेनों की सेवा मिल रही थी, जोकि देश की प्रमुख रूटों पर संचालित होती हैं. यह ट्रेन न केवल आगरा और उदयपुर के बीच एक तेज और आरामदायक सफर प्रदान करेगी, बल्कि इन दोनों पर्यटन स्थलों के बीच पर्यटन को भी बढ़ावा देगी. हालांकि, पहले ही दिन की घटनाओं ने यह दिखा दिया कि नई सेवाओं के साथ चुनौतियां भी आ सकती हैं, जिन्हें सावधानीपूर्वक प्रबंधित करना जरूरी है.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Agra Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news