UPPSC की APS 2013 की भर्ती निरस्त, नए सिरे से निकलेगा विज्ञापन, इन कैंडीडेट्स को भी मिलेगा मौका
X

UPPSC की APS 2013 की भर्ती निरस्त, नए सिरे से निकलेगा विज्ञापन, इन कैंडीडेट्स को भी मिलेगा मौका

आयोग ने परीक्षा रद करने के पीछे विज्ञापन का गलत होना कारण बताया हैअब इस भर्ती का दोबारा विज्ञापन निकाला जाएगा और छह महीने में भर्ती का प्रोसेस पूरा कर लिया जाएगा.

UPPSC की APS 2013 की भर्ती निरस्त, नए सिरे से निकलेगा विज्ञापन, इन कैंडीडेट्स को भी मिलेगा मौका

मो.गुरफान/प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपर निजी सचिव (एपीएस) 2013 भर्ती को निरस्त कर दिया है.176 पदों के लिए आयोग ने 2013 में विज्ञापन जारी किया था जिसके लिए करीब चार हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. आयोग ने परीक्षा रद करने के पीछे विज्ञापन का गलत होना कारण बताया है. यह निर्णय आयोग ने देर रात लिया. अब इस भर्ती का दोबारा विज्ञापन निकाला जाएगा और छह महीने में भर्ती का प्रोसेस पूरा कर लिया जाएगा.

 हाईकोर्ट इलाहाबाद में रिट याचिका दायर

अभ्यर्थी अजीत कुमार सिंह ने इस भर्ती के खिलाफ हाईकोर्ट इलाहाबाद में रिट याचिका दायर की थी. याची अजीत ने आरोप लगाया कि आयोग ने हिंदी शॉर्टहैंड में फेल अभ्यर्थियों को त्रुटियों में 3 फीसदी अतिरिक्त छूट देकर अनुचित तरीके से कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया. यह सेवा नियमावली का उल्लंघन है. अतः हिंदी शॉर्टहैंड में पास अभ्यर्थियों को ही आगामी कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा में सम्मिलित किया जाए. इसके बाद हाईकोर्ट ने इस भर्ती का अंतिम परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी थी. इसके बाद आयोग ने कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा कराने पर रोक लगा दी.

कल्याण सिंह के नाम पर होगी 5 जिलों की एक-एक सड़क, डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य का ऐलान

1044 अभ्यर्थियों को अंतिम चरण की कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा के लिए क्वालीफाई
बड़े पैमाने पर भर्ती में धांधली कराने का है आरोप लगा. धांधली के आरोपों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में भी याचिका दाखिल है. आयोग ने 2013 में 176 पदो पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था.  2015 में सामान्य अध्ययन और सामान्य हिंदी की परीक्षा आयोजित हुई थी. साल 2016 में हिंदी शॉर्ट हैंड टेस्ट व हिंदी टाइप टेस्ट 2016 में हुआ था. 5 सितंबर 2018 को परीक्षा का परिणाम भी घोषित किया गया. 1044 अभ्यर्थियों को अंतिम चरण की कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था.

कोर्ट ने अंतिम परिणाम घोषित करने पर लगाई रोक 
विज्ञापन में टाइप टेस्ट व शॉर्ट हैंड में छूट देने की बात कही गई थी. आरोप है कि आयोग ने हिंदी शॉर्टहैंड में फेल अभ्यर्थियों को गलतियों में  अतिरिक्त छूट देकर सफल घोषित किया गया जिसको सेवा नियमावली का उल्लंघन बताते हुए हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की गई. कोर्ट ने सुनवाई के बाद भर्ती परीक्षा के अंतिम परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी थी. वहीं आयोग ने अब पूरी भर्ती परीक्षा को ही निरस्त कर दिया.

आयोग निकालेगा जल्द नई भर्ती
लोकसेवा आयोग एपीएस की नई भर्ती जल्द निकालेगा. इसमें एपीएस-2013 में आवेदन करने वाले समस्त अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया जाएगा. अगर उनकी आयु सीमा अधिक हो गई होगी तब भी उन्हें भर्ती में शामिल किया जाएगा.

देखिए दूल्हे की हरकत, मंडप में ही दुल्हन को करने लगा KISS, दंग रह गए लोग

WATCH LIVE TV

 

Trending news