यूपी पुलिस भर्ती और RO-ARO परीक्षा पर बवाल बढ़ा, लखनऊ से प्रयागराज तक विरोध प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2124865

यूपी पुलिस भर्ती और RO-ARO परीक्षा पर बवाल बढ़ा, लखनऊ से प्रयागराज तक विरोध प्रदर्शन

UP Police Constable Exam  and RO ARO: आरओ-एआरओ भर्ती लीक मामले को लेकर हजारों की संख्या में अभ्यर्थी लोक सेवा आयोग के गेट पर चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों की मांग है भर्ती परीक्षा को रद्द किया जाए. 

UP Police Constable Bharti 2023 (फाइल फोटो)

UP Police Constable Exam 2024 Paper Leak: यूपी पुलिस भर्ती और हाल ही में हुई यूपीपीएससी की आरओ एआरओ भर्ती लीक मामले में अभ्यर्थी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. लखनऊ से प्रयागराज तक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. प्रियंका गांधी और सपा गठबंधन की पल्लवी पटेल ने इसके खिलाफ आवाज उठाई है. विधायक पल्लवी पटेल ने लखनऊ में विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस परीक्षा अभ्यर्थियों से मुलाकात की. वहीं शुक्रवार को प्रयागराज में हजारों की संख्या में अभ्यर्थी लोकसेवा आयोग के गेट पर चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों की मांग है भर्ती परीक्षा को रद्द किया जाए और जो लोग भी भर्ती परीक्षा को लीक कराने में शामिल हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. वहीं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी यूपी पेपर लीक के आरोपों की सीबीआई जांच की मांग कर दी है. दोषियों को खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर लिखा, यूपी पुलिस भर्ती में पेपर लीक और अन्य भर्तियों में भ्रष्टाचार को लेकर आरोप सामने आए हैं.

कांग्रेस की मांग है कि पेपर लीक प्रकरण की सीबीआई जांच की जाए.दोषियों के खिलाफ एक्शन हो. समयबद्ध तरीके से परीक्षा कैलेंडर जारी किया जाए. इसमें भर्ती के विज्ञापन, परीक्षा की तारीख से नियुक्ति का पूरा विवरण हो. इस कैलेंडर का उल्लंघन होने पर भी कार्रवाई हो. भर्ती साफ सुथरी कराए जाने के बाद आरक्षण में भ्रष्टाचार रोकने के लिए पर्यवेक्षक तैनात हों. सभी परीक्षा फॉर्म निशुल्क करने के साथ एग्जाम देने के लिए युवाओं को फ्री बस और ट्रेन सुविधा मिले.

आयोग के गेट पर बैरिकेडिंग, पुलिसफोर्स तैनात 

अभ्यर्थियों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए आयोग के गेट पर बैरिकेटिंग की गई है. एहतियातन पुलिस फोर्स भी तैनात है. अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन 12 फरवरी से शुरू को हुआ था, जो अब उग्र रूप लेता हुआ दिखाई दे रहा है. लोकसेवा आयोग के गेट पर विरोध प्रदर्शन करने वालों में आरओ एआरओ के साथ ही सिपाही भर्ती के अभ्यर्थी भी शामिल हुए हैं. विरोध प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों की मुख्य मांग है कि भर्ती परीक्षा को निरस्त कर पुनर्परीक्षा कराई जाए. इसी मांग को लेकर यूपी लोकसेवा आयोग के बाहर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों का हुजूम उमड़ा हुआ है. 

क्या बोले प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी?
प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों का कहना है कि वह सालों से मेहनत करके परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन नकल माफिया की मदद से भर्ती परीक्षा लीक हो जाती है और लीक प्रश्न पत्र हासिल कर परीक्षा देकर लोग सफल हो जाते हैं. जिससे सालों मेहनत करके परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मायूसी हाथ लगती है. पेपर लीक का आरोप लगाने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि जब तक आरओ एआरओ भर्ती परीक्षा को निरस्त नहीं किया जाता है, तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा. 

प्रदर्शनकारी अभ्यर्थी शिवम श्रीवास्तव ने मांग की है कि हमारी मांग है कि परीक्षा को रद्द किया जाए और रीएग्जाम की तारीखों की घोषणा की जाए. युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ न किया जाए वरना इनका भविष्य बर्बाद हो जाएगा. हम लोग शांतिपूर्ण तरीके से इस मांग को रख रहे हैं." एक ने अन्य अभ्यर्थी ने कहा, "हम सभी साक्ष्य देने को तैयार हैं, हमारी मांग केवल इतनी है कि दोबार परीक्षा कराई जाए. हम बड़ी मेहनत से तैयारी कर एग्जाम देते हैं."

लखनऊ में अभ्यर्थियों से मिलीं पल्लवी पटेल
वहीं, दूसरी ओर विधायक पल्लवी पटेल ने लखनऊ में पुलिस परीक्षा अभ्यर्थियों से मुलाकात की है. अभ्यर्थियों से मिलने वह इको गार्डन पहुंची.पुलिस परीक्षा पेपर लीक प्रकरण में अभ्यर्थी सैकड़ों की संख्या में प्रर्दशन कर रहे हैं. पल्लवी पटेल का कहना है कि वह अभ्यर्थियों की हर स्तर पर जाकर मदद करूंगी.

यह भी पढ़ें - यूपी में विधानपरिषद की 13 सीटों पर चुनाव का ऐलान, लोकसभा चुनाव के पहले एक और जंग

यह भी पढ़ें -  यूपी के युवाओं को नशेड़ी कहने पर पीएम मोदी ने बोला राहुल गांधी पर हमला

 

 

Trending news