August 2024 Bank Holidays : अगस्‍त में कितने दिन रहेगी छुट्टी?, वीकेंड पर बना लें घूमने का प्‍लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2341964

August 2024 Bank Holidays : अगस्‍त में कितने दिन रहेगी छुट्टी?, वीकेंड पर बना लें घूमने का प्‍लान

August 2024 Bank Holidays List: अगस्‍त महीने में लंबी छुट्टी पड़ने वाली है. अगस्‍त महीने में दो शनिवार के अलावा स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन का त्‍योहार भी पड़ेगा. ऐसे में कहीं घूमने का भी प्‍लान बना सकते हैं. 

August 2024 Holidays

August 2024 Holidays List: जुलाई का महीना समाप्‍त होने वाला है. इस महीने कई त्‍योहार पड़ने वाले हैं. ऐसे में अगस्‍त में आप फैमिली के साथ कहीं घूमने का भी प्‍लान बना सकते हैं. अगस्‍त महीने में दो शनिवार के अलावा स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन का त्‍योहार भी पड़ रहा है. ऐसे में बैंक समेत सभी सरकारी विभाग बंद रहेंगे. आइये जानते हैं अगस्‍त में कितनी छुट्टी पड़ने वाली है.  

पहले सप्‍ताह में कब छुट्टी 
माह के पहले सप्‍ताह में चार अगस्‍त को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 10 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार पड़ेगा. ऐसे में इस दिन भी बैंक बंद रहेगा. 

15 अगस्त को स्‍वतंत्रता दिवस 
वहीं, अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह में 11 अगस्‍त को रविवार होने की वजह से बंद समेत विभिन्‍न सरकारी विभाग बंद रहेंगे. इसके बाद 15 अगस्त को स्‍वतंत्रता दिवस है. इस दिन भी बैंक समेत सभी सरकारी विभाग बंद रहेंगे. 

18 और 19 अगस्त को भी छुट्टी 
तीसरे सप्‍ताह में 18 अगस्‍त को रविवार पड़ रहा है. ऐसे में बैंक बंद रहेगा. 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार होने की वजह से छुट्टी रहेगी. बैंक का भी काम नहीं होगा. बैंक का काम पहले ही निपटा सकते हैं. 

24 और 25 अगस्त को भी अवकाश 
24 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है. इसके कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी. अगले दिन 25 अगस्त को रविवार की छुट्टी रहेगी. 26 अगस्त को जन्माष्टमी है. इसलिए इस दिन भी बैंक आदि बंद रहेंगे. देखा जाए तो अगस्‍त महीने में कुल 9 छुट्टी पड़ रही है. 30 दिनों में 9 दिन बैंक बंद रहेगा. इससे पहले ही अपना काम निपटा लें. 

यह भी पढ़ें : Sawan Upay 2024: पति-पत्नी के बीच रोज के झगड़े से टूट रही है रिश्तों की डोर, सावन के इन उपायों से बना रहेगा शिव-पार्वती जैसा प्रेम

यह भी पढ़ें : Kanwar Yatra 2024 Wishes: सारे दुख सारे कष्ट हो जाएंगे दूर... बम-बम भोले बोल, कांवड़ यात्रा की दें शुभकामनाएं
 

 

 

Trending news