अयोध्या में राम मंदिर का विध्वंस कर मस्जिद का निर्माण एक ऐतिहासिक ग़लती थी: हिन्‍दू पक्ष
Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर का विध्वंस कर मस्जिद का निर्माण एक ऐतिहासिक ग़लती थी: हिन्‍दू पक्ष

हिंदू पक्ष के वकील के परासरन ने कहा कि बाबर जैसे विदेशी आक्रमणकारी को हिंदुस्तान के गौरवशाली इतिहास को ख़त्म करने की इजाज़त नहीं दी जा सकती.

अयोध्या में राम मंदिर का विध्वंस कर मस्जिद का निर्माण एक ऐतिहासिक ग़लती थी: हिन्‍दू पक्ष

नई दिल्‍ली: अयोध्या मामले (Ayodhya Case) को लेकर सुप्रीम कोर्ट में 39वें दिन की सुनवाई जब शुरू हुई तो राजीव धवन ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि निर्मोही अखाड़ा के वकील सुशील जैन की मां का निधन हो गया है इसलिए आज वो अपनी दलील नहीं देंगे. जैन, सुन्नी वक्फ़ बोर्ड के दलीलों का जवाब कल देंगे. रामलला के वकील के परासरन ने वक्फ़ बोर्ड के दलीलों का जवाब दिया.

हिंदू पक्ष के वकील के परासरन ने कहा कि बाबर जैसे विदेशी आक्रमणकारी को हिंदुस्तान के गौरवशाली इतिहास को ख़त्म करने की इजाज़त नहीं दी जा सकती. अयोध्या में राम मंदिर का  विध्वंस कर मस्जिद का निर्माण एक ऐतिहासिक ग़लती थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट को अब ठीक करना चाहिए. परासरन ने कहा कि एक विदेशी आक्रमणकारी को ये हक़ नहीं दिया जा सकता है कि वो इस देश में आकर ख़ुद को बादशाह घोषित करे और कहे कि मेरी आज्ञा ही क़ानून है हालांकि इतिहास में अनेक शक्तिशाली हिंदू राजा भी रहे हैं पर किसी के विदेश में यूं आक्रमण करने का कोई उदाहरण नहीं मिलता.

अयोध्या केस: अगले दो दिन हिन्दू पक्षों की जिरह के साथ ही सुनवाई हो जाएगी पूरी

सुनवाई के दौरान परासरन ने कहा कि आज 39वां दिन है. CJI ने कहा और आखिरी दिन 40वां हैं. यानी कल ही अयोध्या मामले पर सुनवाई खत्म हो सकती है. राजीव धवन ने के परासरन को टोकते हुए कहा कि के परासरन नई बहस कर रहे हैं.

परासरन ने कहा कि हिन्‍दुओं ने भारत के बाहर जाकर किसी को तहस-नहस नहीं किया बल्कि बाहर से लोगों ने भारत में आकर तबाही मचाई, हमारी प्रवृत्ति अतिथि देवो भव की है. परासरन ने कहा कि हिंदुओं की आस्था है कि वहां पर भगवान राम का जन्म हुआ था, और मुस्लिम कह रहे है कि मस्जिद उनके लिए हैरिटेज प्लेस है.

परासरन ने कहा कि मुस्लिम दूसरी मस्जिद में नमाज पढ़ सकते हैं. अयोध्या में 50-60 मस्जिदें है, लेकिन हिंदुओं के लिए यह भगवान राम का जन्म स्थान है. हम भगवान राम के जन्म स्थान को नहीं बदल सकते. परासरन ने कहा कि हिन्‍दुओं ने भगवान राम के जन्म स्थान के लिए एक लंबी लड़ाई लड़ी है. हमारी सदियों से आस्था है कि वह भगवान राम का जन्म स्थल है.

परासरन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को अयोध्या में मस्जिद बनाने के लिए मंदिर को नष्ट करने के ऐतिहासिक गलत काम को रद्द करना चाहिए. परासरन ने कहा कि कोई शासक भारत में आकर ये नहीं कह सकता कि मैं सम्राट बाबर हूं और कानून मेरे नीचे है और जो मैं कहता हूं वो ही कानून है.

ये वीडियो भी देखें:

राजीव धवन के बार-बार टोकने पर के परासरन ने कहा कि सुनवाई के 39 वें दिन जिरह को गंभीरता से लिया जाना चाहिए. धवन हिन्दू पक्षकारों से बहुत सवाल कर रहे हैं. CJI रंजन गोगोई ने परासरन से पूछा कि क्या आप मानते हैं एक बार एक मस्जिद बनने पर हमेशा वहां एक मस्जिद रहती है? परासरन ने कहा- नहीं. इस बीच चीफ जस्टिस ने मुस्लिम पक्ष के वकील पर तंज कसते हुए कहा कि डॉ धवन, देखिए हम हिन्दू पक्ष से भी सवाल पूछ रहे हैं. कल धवन ने आरोप लगाया था कि बेंच केवल मुस्लिम पक्ष से ही सवाल कर रही है.

Trending news