रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त जारी, इस दिन अयोध्‍या भ्रमण करेगी रामलला की मूर्ति, देखें पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1912471

रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा का शुभ मुहूर्त जारी, इस दिन अयोध्‍या भ्रमण करेगी रामलला की मूर्ति, देखें पूरा शेड्यूल

Ayodhya News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मृगशिरा नक्षत्र में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होगी. प्राण प्रतिष्‍ठा का अनुष्‍ठान चार दिन पहले से ही शुरू हो जाएगा. प्राण प्रतिष्‍ठा महोत्‍सव के लिए बनाई गई समिति ने पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है. 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya News : अयोध्‍या में भव्‍य श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर शुभ मुहुर्त की घोषणा कर दी गई है. 22 जनवरी 2024 को मृगशिरा नक्षत्र में रामलला की प्राणप्रतिष्‍ठा होगी. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस दौरान मौजूद रहेंगे. प्राण प्रतिष्‍ठा का अनुष्‍ठान 16 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा. 

ये रहा शुभ मुहूर्त 
प्राण प्रतिष्‍ठा महोत्‍सव के लिए बनाई गई समिति के मुताबिक,  22 जनवरी को दिन में 11:30 से 12:30 बजे के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की जाएगी. हालांकि, प्राण प्रतिष्‍ठा से पहले 16 जनवरी से ही अनुष्‍ठान शुरू हो जाएगा. 17 जनवरी को मूर्ति के रामलला की मूर्ति को पूरे अध्‍योध्‍या में भ्रमण कराया जाएगा. यह शोभायात्रा पांचकोस की परिधि में भ्रमण करेगी. 

प्राण प्रतिष्‍ठा का आरंभ 
वहीं, 18 जनवरी को प्राण प्रतिष्‍ठा की विधि का आरंभ गणेश अंबिका पूजन, वरुण पूजन, मातृका पूजन, ब्राह्मण वरण, वास्‍तु पूजन से होगा. मूर्ति प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान के क्रम में 19 जनवरी का दिन भी खास होगा.  इस दिन अग्निस्‍थापन (अरणीय मंथन) द्वारा अग्नि प्राकट्य, नवग्रह स्‍थापन और हवन होगा. 

81 कलश के जल से होगा स्‍नान 
20 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह को सरयू से लाए गए 81 कलशों के जल से स्‍नान के बाद वास्‍तु शांति और अन्‍नाधिवास कर्मकांड होंगे. 21 जनवरी को 125 कलशों से मूर्ति के दिव्‍य स्‍नान के बाद शय्याधिवास कराया जाएगा. 22 जनवरी को सुबह नित्‍य पूजन के बाद मध्‍याह्न काल में प्राण प्रतिष्‍ठा के साथ ही महापूजा होगी. इस दौरान पीएम मोदी मौजूद रहेंगे. 

26 जनवरी से आम लोगों के लिए खुल जाएगा मंदिर 
बता दें कि 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद 26 जनवरी से राम मंदिर आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्‍ठा अनुष्‍ठान में आचार्यत्‍व की भूमिका निभाने का जिम्‍मा काशी के विद्वान पंडित लक्ष्‍मीकांत दीक्षित को सौंपा गया है. 

Watch: देखिये पिथौरागढ़ में पीएम मोदी की 'शिव साधना', आदि कैलाश के किए दर्शन

Trending news