Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के आकाश में गरजे 100 से ज्यादा विमान, पांच राज्यों के 12 शहरों में उतरे VIP विमानों का बेड़ा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2067178

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के आकाश में गरजे 100 से ज्यादा विमान, पांच राज्यों के 12 शहरों में उतरे VIP विमानों का बेड़ा

Ayodhya Ram Mandir: विमान यूपी, बिहार, झारखंड, एमपी, उत्तराखंड में पार्क होंगे. एक हजार किमी रेंज के 12 एयरपोर्ट का चयन किया गया है. 

Ayodhya Ram Mandir

अयोध्या: 22 जनवरी को अयोध्या के निर्माणाधीन मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरी हुई. इस समारोह में देश-दुनिया के VIP, VVIP अयोध्या में आमंत्रित थे. 40 से अधिक VVIP मेहमान अपने प्लेन से अयोध्या पहुंचे. ऐसे में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पार्किंग व्यवस्था कर ली थी. चार्टर्ड विमानों की पार्किंग 5 राज्यों के 12 एयरपोर्ट पर की गई.

विमान यूपी, बिहार, झारखंड, एमपी, उत्तराखंड में पार्क होंगे. एक हजार किमी रेंज के 12 एयरपोर्ट का चयन किया गया था. खजुराहो, जबलपुर, भोपाल, देहरादून, लखनऊ में विमान पार्क किए गए. प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर में भी पार्किंग की व्यवस्था होगी. गया और देवघर एयरपोर्ट पर भी विमान उतरे. 

22 जनवरी को 48 चार्टर्ड विमान उतारने का निवेदन मिला था. अयोध्या में सिर्फ 4 ही विमानों के पार्किंग की व्यवस्था थी. एक पार्किंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आरक्षित की गई. लखनऊ में 8, कानपुर में 10 विमानों के पार्किंग की व्यवस्था है. प्रयागराज-कुशीनगर में 4-4 विमान पार्क करने की व्यवस्था है. देहरादून-खजुराहो में 4-4 विमान की पार्किंग की जा सकती थी. काशी में 6, इंदौर में 10, गोरखपुर में 17 विमान पार्क हो सकते थे. 

अयोध्या एयरपोर्ट पर लागू रही 'ड्रॉप एंड मूव' पॉलिसी
भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (AAI) के तकनीकी प्रभारी और अयोध्या हवाईअड्डे के परियोजना निदेशक राजीव कुलश्रेष्ठ के मुताबिक 'हमने हवाईअड्डे के अंदर सभी सिविल और तकनीकी कार्य पूरे कर लिए हैं और बाकी काम अपने अंतिम चरण में हैं'. चूंकि 21 और 22 जनवरी को एयरपोर्ट पर ट्रैफिक मूवमेंट काफी ज्यादा रहने की पूरी संभावना है, इसलिए MVIAA एडमिनिस्ट्रेशन ने इन दो दिन 'ड्रॉप एंड मूव' पॉलिसी अपनाने का फैसला किया. यानी फ्लाइट्स मेहमानों को छोड़कर यहां से तुरंत वापस हो जाएंगी. अयोध्या एयरपोर्ट पर पार्किंग की अनुमति नहीं होगी. इस विशेष मौके पर आने वाले वीवीआईपी मेहमानों के स्वागत के लिए स्टाफ को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है. 

Ayodhya Ram Mandir Free Prasad: घर बैठे फ्री में मिलेगा राम मंदिर का प्रसाद, यहां मिलेगी आपको बुकिंग की पूरी जानकारी
Ramlalla Murti First Video: अयोध्या राम मंदिर में विराजे रामलला, सिंहासन पर सुशोभित श्रीराम का मनमोहक वीडियो

Trending news