Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर का करना है दर्शन? लग्जरी बस-स्पेशल ट्रेनों से लेकर फ्लाइट की पूरी डिटेल यहां मिलेगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2023628

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर का करना है दर्शन? लग्जरी बस-स्पेशल ट्रेनों से लेकर फ्लाइट की पूरी डिटेल यहां मिलेगी

 How To Reach Ayodhya From Delhi: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होने वाला है. रामभक्तों के लिए यह पल बेहद खास होने वाला है. आइए जानते हैं कि दिल्ली से अयोध्या बस, ट्रेन और फ्लाइट से कैसे पहुंचा जा सकता है. 

 

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर का करना है दर्शन? लग्जरी बस-स्पेशल ट्रेनों से लेकर फ्लाइट की पूरी डिटेल यहां मिलेगी

Ayodhya, Ram Mandir Route: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की चर्चा हर तरफ है. मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसको लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं. इसमें अतिथियों के साथ चार हजार से ज्यादा संत मौजूद रहेंगे. प्राण-प्रतिष्ठा के बाद यहां श्रद्धालुओं के दर्शन का सिलसिला शुरू हो जाएगा. रामलला के भक्त इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 
आइए जानते हैं कि दिल्ली से आप ट्रेन, बस, फ्लाइट से अयोध्या कैसे पहुंच सकते हैं. 

ट्रेन से कैसे पहुंचें अयोध्या
दिल्ली से राम नगर अयोध्या के लिए कई ट्रेने चलती हैं. मेक माय ट्रिक पर दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली से अयोध्या के लिए छपरा फेस्टिवल स्पेशल (05116), अयोध्या एक्सप्रेस (14206), वैशाली एक्सप्रेस ( 12554), कैफियात सुपरफास्ट एक्सप्रेस( 12226) हफ्ते के सातों दिन चलती है. गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस (12572) हफ्ते में तीन दिन रविवार, सोमवार, गुरुवार चलती है. गोरखधाम एक्स ( 12556) हफ्ते के सातों दिन चलती है. नई दिल्ली एनजेपी एसएफ एक्सप्रेस (12524) हफ्ते में रविवार बुधवार चलती है.

दिल्ली से बस से कैसे पहुंचे अयोध्या 
दिल्ली से आप अयोध्या बस के द्वारा भी जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए राम भक्तों को अयोध्या पहुंचाने के लिए व वापस लौटने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या से दिल्ली और दिल्ली से अयोध्या के लिए 2 बसों की सौगात दी है. यह दोनों बसें अपने अपने स्थान से दोपहर 2:00 बजे रवाना होंगी. दिल्‍ली से अयोध्‍या के बीच सफर करने के लिए 1085 रुपये किराया लगेगा. जबकि यह सफर 10 घंटे में पूरा होगा. इसके अलावा भी आपके पास प्राइवेट और सरकारी दोनों बसों के विकल्प हैं, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) द्वारा दिल्ली से अयोध्या के लिए बसों का संचालन किया जाता है.

फ्लाइट से कैसे पहुंचे अयोध्या
30 दिसंबर से राजधानी दिल्ली से अयोध्या के लिए फ्लाइट की घोषणा की है.  30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या के लिए उद्घाटन उड़ान सुबह 11 बजे प्रस्थान करेगी जो 12 बजकर 20 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी.  16 जनवरी से इस रूट पर नियमित सर्विस शुरू हो जाएगी. इसके अलावा इंडिगो की फ्लाइट भी 30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या पहुंचेगी. 6 जनवरी से कॉमर्शियल फ्लाइट सेवाएं शुरू हो जाएंगी.  

Trending news