Ayodhya Ram Mandir: धार्मिक नगरी चित्रकूट से लेकर गाजियाबाद में उत्सव का माहौल , 22 जनवरी को इस जगहों पर होगा भव्य समारोह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2067764

Ayodhya Ram Mandir: धार्मिक नगरी चित्रकूट से लेकर गाजियाबाद में उत्सव का माहौल , 22 जनवरी को इस जगहों पर होगा भव्य समारोह

Ram Mandir Inauguration: धार्मिक नगरी चित्रकूट में भी 22 जनवरी को भव्यता के साथ प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाएगा, वहीं गाजियाबाद वन विभाग इस मौके पर एक एकड़ में पंचवटी लगाएगा. 

Ayodhya Ram Mandir

पीयूष गौड़ / गाजियाबाद: आगामी 22 जनवरी को जहां अयोध्या में राम लला मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वहीं गाजियाबाद में कोई भी विभाग अपनी तरफ से भागीदारी में कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है. गाजियाबाद के वन विभाग ने गाजियाबाद में प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को पंचवटी लगाने की योजना बनाई है. ध्यान देने वाली बात है कि प्रभु श्री राम के जीवन में पंचवटी का बहुत महत्व रहा है उन्होंने वनवास का बहुत बड़ा समय पंचवटी में बिताया. ऐसे में पंचवटी में पांच वृक्ष प्रमुखता से होते हैं जिसमें आवला बरगद पीपल पेड़ व अशोक के वृक्ष शामिल हैं. 

प्रदूषण के रोकथाम में सहायक 
पंचवटी में इसे निश्चित क्रम में लगाया जाता है, जहां दक्षिण दिशा में वाला पेड़, उत्तर में बेल का वृक्ष पूर्व में पीपल और दक्षिण पूर्व में अशोक के साथ पश्चिम में बरगद के पेड़ों को लगाया जाएगा. इसके लिए गाजियाबाद के प्रताप विहार में जगह भी चिह्नित कर ली गई है. पंचवटी की स्थापना 1 एकड़ जमीन पर की जाएगी. वन विभाग द्वारा इसके लिए 20 क्षेत्र को चिह्नित किया गया है जहां पर वन विभाग द्वारा पंचवटी स्थापित की जाएगी. पंचवटी में लगाए जाने वाले पौधों की मेडिसिनल वैल्यू के साथ ही यह पौधे पर्यावरण के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं ऐसे में गाजियाबाद के प्रदूषण के रोकथाम में भी यह पंचवटी सहायक बनेगी.

ओंकार सिंह/ चित्रकूट : वहीं, राम जन्मभूमि अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को प्रभु रामलाल की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनकी तपोस्थली चित्रकूट में भी जमकर उत्साह देखने को मिल रहा है. रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के समय धार्मिक नगरी चित्रकूट में प्रभु राम की भव्य झांकियां आतिशबाजी के साथ एक बड़ी यात्रा निकाली जाएगी. जिसमें बजरंग सेवा के कार्यकर्ताओं और धार्मिक नगरी चित्रकूट के जन-जन की सहभागिता रहेगी इस दौरान मिष्ठान वितरण भी किया जाएगा और यह यात्रा जिला मुख्यालय कर्वी से लेकर गुप्त गोदावरी तक लगभग 40 किलोमीटर की यात्रा रहेगी यात्रा उन तीर्थ स्थान पर जाएगी जहां प्रभु राम के पद चिह्न पड़े थे.

उत्सव में रामराज्य की झलक
कामदगिरि प्रमुख द्वारा के महंत मदन गोपाल दास ने जानकारी देते हुए बताया कि रामलाल की अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के समय चित्रकूट में भी लोग उत्सव मनाएंगे और यह उत्सव बहुत भव्य तरीके से मनाया जाएगा उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय कवि के धनुष चौराहे से लेकर कामतानाथ प्रमुख द्वारा होते हुए फ्टकशिला अनसूईया आश्रम और गुप्त गोदावरी तक जाएगी. यात्रा में शामिल और जिन स्थानों से यात्रा होकर गुजरेगी वहां सभी जगह लड्डू वितरण कराए जाएंगे. जय बजरंग सेवा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन उपाध्याय और रामचरितमानस हस्ताक्षर अभियान की प्रमुख अर्चना उपाध्याय ने कहा कि यह उत्सव वैसे ही मनाया जाएगा जैसे अयोध्या में उनकी प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मनाया जा रहा है और यह कार्यक्रम पूरा दिन का होगा और इस उत्सव में रामराज्य की झलक देखने को मिलेगी। वनवासी जन प्रभु राम के इस उत्सव में शामिल होंगे.

महोबा में देशावरी पान 
राजेंद्र तिवारी / महोबा: अयोध्या में प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा में अब महोबा जनपद की भी सहभागिता होने जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में पूजा के लिए महोबा के देशावरी पान को भी शामिल किया गया है. लबों की शान महोबा का पान अब भगवान श्री राम के चरणों में अर्पित कर प्राण प्रतिष्ठा पूजा की थाल में रखा जायेगा जिससे पान किसान चौरसिया समाज सहित जनपदवासियों में अपार खुशी देखने को मिल रही है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक की अगुवाई में महोबा के दो संतो द्वारा देशावरी पान अयोध्या भेजा जा रहा है. बुंदेलखंड में देवी देवताओं की पूजा अर्चना के अलावा प्रत्येक शुभ कार्य में पान की मौजूदगी रहती है जिस पर राममंदिर न्यास द्वारा महोबा के देशावरी पान को प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में शामिल किया गया.

भगवान को भोग
वहीं, पान किसान अनिल चौरसिया और श्यामबाबू चौरसिया की माने तो दिन-रात हाड तोड़ मेहनत के बाद वह पान की खेती कर पाते है, लेकिन अब उनकी यह मेहनत प्रभु के चरणों में अर्पित होने के बाद सफल होती नजर आ रही है। जब किसानों को यह पता चला कि भगवान राम के चरणों में महोबा का पान रखा जाएगा तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा। किसान राम मंदिर न्यास की इस पहल की प्रशंसा और स्वागत कर रहे हैं। पान किसानों की माने तो देशावरी पान को पूजा की थाल में प्रत्येक शुभ कार्य के लिए प्रयोग में लाया जाता है। पूजा की थाल में पान बताशा उनके चरणों में अर्पित करने के लिए और पान के बीड़ा का भोग भगवान को लगाया जाता है। इसके अलावा इसकी औषधि और आयुर्वेदिक गुण के चलते कई बीमारियों से भी यह पान छुटकारा दिलाता है. महोबा का देशावरी पान खाने में करारा महकदार है जो मुंह की लालिमा बढ़ता है वही महोबा के हर घर में महिलाएं भी पूजा में से प्रयोग कर भगवान को भोग लगाती हैं.

महराजगंज में दुकानदारों की पहल 
अमित त्रिपाठी/ महराजगंज: महराजगंज जनपद में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मंदिर एक चाय के दुकानदार ने 22 जनवरी तक चाय के साथ फ्री किए नमकीन व मट्ठी
रामलला की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में उत्साह का माहौल है. देश के अलग-अलग स्थानों पर श्रद्धालुओं द्वारा कहीं पूजित अक्षत तो कहीं दीप वितरित कर अपनी आस्था को प्रदर्शित किया जा रहा है. ऐसे में महराजगंज जिले के नौतनवा में मौजूद एक चाय के दुकानदार ने अनोखी पहल की शुरुआत की है. इनके द्वारा होटल में जलपान के लिए पहुंचने वाले ग्राहकों के लिए राम के नाम पर चाय के साथ एक मट्ठी निशुल्क कर दी गई है. दुकान स्वामी प्रकाश उर्फ सन्नी जायसवाल ने बताया कि भगवान राम हिंदू धर्म की आस्था के प्रतीक हैं उनके सम्मान में श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद के रूप में यह पहल शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि 22 जनवरी तक दुकान पर पहुंचने वाले सभी ग्राहकों को चाय के साथ एक मट्ठी निशुल्क दी जाएगी. वहीं ग्राहकों ने दुकानदार के इस आस्था और पहल की खूब सराहना की और जमकर श्रीराम के जयकारे लगाए. जिससे वहां का वातावरण भक्तिमय हो उठा.

और पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: सरयू की रेत से अयोध्या धाम की हर दीवार बोल रही जय श्री राम, देखें खूबसूरत PHOTOS

Trending news