Ayodhya Property Rate: अयोध्या में जमीन लेने की होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2062298

Ayodhya Property Rate: अयोध्या में जमीन लेने की होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

Property Rate in Ayodhya: इन्वेस्टमेंट के लिहाज से हो या घर बनाने की इच्छा, हर व्यक्ति अयोध्या में जमीन खरीदने का सपना देख रहा है. यहां की जमीनों की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है. यदि आपको अयोध्या में जमीन खरीदनी है तो किन बातों का ध्यान रखना होगा और सरकारी नियमों में क्या हुआ है बदलाव.

Ayodhya Property Rate

Ayodhya Ram Mandir: रामनगरी अयोध्या में 22 जनवरी को राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. देश भर में भगवान श्रीराम के भक्तों में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है. ऐसे में पूरे शहर को नए अंदाज में तैयार किया जा रहा है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में जमीन खरीदने की होड़ मची हुई है. हर कोई इस शहर में अपना घर खरीदना चाहता है. जानकारी के अनुसार अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले के बाद से ही जमीनों की कीमतें आसमान छू रही हैं.बिजनेसमैन हो फिल्म स्टार अपना आशियाना यहां बनाने का सपना देख रहे हैं. अगर आप भी जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर पढ़ लें कि किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

रामलला दरबार में आए श्रद्धालुओं को मिलेगा ये खास प्रसाद, अयोध्या राम मंदिर का दर्शन बनेगा यादगार

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए भगवान राम की ससुराल से आए उपहार, नेपाल से आई भार यात्रा में देखें क्या-क्या आया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अयोध्या में जमीन और संपत्ति की कीमतें चार गुना तक बढ़ गई हैं. उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों की तुलना में अयोध्‍या में प्रॉपर्टी की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं. राम मंदिर निर्माण ने अयोध्‍या के हर क्षेत्र और सेक्‍टर पर सकारात्‍मक असर डाला है. इसका असर अयोध्या के रियल एस्‍टेट बाजार पर भी हुआ है. प्रॉपर्टी बाजार के जानकारों का कहना है कि यह तेजी अभी थमने वाली नहीं है. बाहरी निवेशकों के साथ-साथ स्‍थानीय खरीदार भी प्रॉपर्टी में निवेश कर रहे हैं. ताज और रेडिसन जैसी बड़ी होटल चेन भी यहां जमीन खरीदने की इच्‍छुक हैं. इसी तरह कई बड़े रियल एस्‍टेट कंपनियों की नजर भी अयोध्‍या पर लगी हुई है.  अयोध्या में राम मंदिर से दूरी के हिसाब के जमीन के दाम तय किए जा रहे हैं. रिपब्लिक वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक अभी अयोध्या में कमर्शियल संपत्ति का विकास लगातार बढ़ रहा है. राम मंदिर निर्माण के पहले साल 2019 में जो कीमतें 2000 रुपये प्रति वर्ग फीट थीं जो अब बढ़कर 8000 रुपये प्रति वर्ग फीट हो गई हैं.

कौन हैं नृपेंद्र मिश्रा, पीएम मोदी ने भरोसेमंद अफसर रहे इस शख्स को क्यों सौंपी थी अयोध्या राम मंदिर की बड़ी जिम्मेदारी

इनवेस्‍टमेंट के लिए सबसे फायदेमंद जगह 
अयोध्‍या में न केवल राम मंदिर के आसपास बल्कि अयोध्या के बाहरी इलाके में भी जमीन की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है. अयोध्‍या के धार्मिक महत्‍व को देखते हुए हुए निवेशक अब शहर को रियल एस्‍टेट के इनवेस्‍टमेंट के लिए सबसे फायदेमंद जगह मान रहे हैं. बड़े डेवलपर्स और होटल चेन यहां जगह खोज रही हैं.प्रॉपर्टी की कीमतों में ये उछाल अयोध्या के रियल एस्टेट मॉर्केट में खरीदारों और निवेशकों की लगातार बढ़ती रुचि को दर्शाता है. 

Champat Rai: कौन हैं चंपत राय? केमिस्ट्री प्रोफेसर ने जेल में काटे 18 महीने, कैसे राम जन्मभूमि आंदोलन में कूदे

अयोध्या में जमीन खरीदनी है तो इन बातों का रखें ध्यान 
यूपी सरकार ने  जमीन की जो कीमत तय की है उसके हिसाब से अयोध्या में आवासीय भूखंडों की कीमत 37,870 रुपये प्रति वर्ग तय की गई है. वहीं वहां मठ, मंदिर, चैरिटेबल ट्र्स्ट की जमीन की दरें आवासीय जमीन से डेढ़ गुना ज्यादा यानी 53, 805 रुपए प्रति वर्ग तय की गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी हाल ही में सुपरस्टार बिग बी ने अयोध्या में 14.5 करोड़ रुपए का प्लॉट खरीदा है. उन्होंने ये प्लॉट 7 स्टार एन्क्लेव द सरयू में खरीदा है. अगर आप भी रामनगरी में भूमि खरीदने की सोच रह हैं तो सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही गाइडलाइन जारी की गई है.  आप प्रॉप्रटी खरीदने से पहले अच्छे से पेपर्स चेक जरूर करें. जमीन खरीदने से पहले स बात का ध्यान रखना होगा कि वो जमीन एग्रीकल्चर की है या रेसिडेंशियल. 

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का 7 दिनों का अनुष्ठान आज से, प्रायश्चित समारोह से होगा आगाज

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर को मिला 5500 करोड़ का दान, सबसे बड़ा चंदा देकर इस शख्स ने उद्योगपतियों को भी पछाड़ा

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मेहमानों को व्हाट्सएप पर मिलेगा खास कोड, तभी मिलेगा प्रवेश

 

 

Trending news