Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर का पूरा नक्शा आया सामने, चंपत राय ने नक्शा दिखाकर बताया कहां- क्या होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2031268

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर का पूरा नक्शा आया सामने, चंपत राय ने नक्शा दिखाकर बताया कहां- क्या होगा

Champat Rai Ayodhya Ram Mandir: चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर परिसर में लगभग 25,000 तीर्थयात्रियों के लिए आरामदायक, आधुनिक सुविधाएं और सेवाएं प्रदान की जाएंगी. जानें और क्या- क्या खास होने वाला है इस मंदिर परिसर में...

 

Champat Rai Ayodhya Ram Mandir

नई दिल्ली: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारियां भी पूरी होने वाली हैं. इस बीच श्रीराम मंदिर तीर्थक्षेत्र ट्रस्‍ट के महासचिव ने मंदिर के नक्‍शे को लेकर अहम जानकारी साझा की है. चंपत राय ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर बताया कि भव्‍य राम मंदिर में कहां क्‍या-क्‍या होगा. इतना ही नहीं देश-विदेश से आने वाले रामभक्‍तों को मंदिर परिसर में क्या-क्‍या सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही बनने वाले अयोध्या राम मंदिर के परिसर में भक्तों के लिए सभी प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी. इस परिसर में लगभग  25,000 तीर्थयात्रियों के रूकने के लिए आरामदायक और आधुनिक सुविधाएं और सेवाएं प्रदान की जाएंगी. 

तीर्थयात्रा सुविधा केंद्र, छोटा अस्पताल
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि तीर्थयात्रा सुविधा केंद्र (पीएफसी) 25,000 तीर्थयात्रियों के लिए लॉकर सुविधाओं की व्यवस्था कर रहा है. जिससे उनके सामान की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. इसके अतिरिक्त, भक्तों की स्वास्थ्य व्यवस्था को देखते हुए आयोजकों के द्वारा पीएफसी के पास एक छोटा अस्पताल बनाने की तैयारी की जा रही है. 

शौचालय और सीवर प्लांट
स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए और तीर्थयात्रियों की आवश्यक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, एक विशाल परिसर में शौचालय और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है. यहां 2 सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाए जा रहे हैं. इसका उद्देश्य स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण बनाना है. 

ये खबर भी पढ़ें- Purvanchal Expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के यात्री सावधान, नए साल के पहले इस दिन बंद रहेगा ट्रैफिक

नक्शा दिखाकर दी जानकारी
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने मंदिर निर्माण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्राउंड फ्लोर का काम पूरा हो गया है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुरूप 70 एकड़ भूमि का उत्तरी भाग तीन मंजिला मंदिर के लिए आवंटित किया गया है. चंपत राय के द्वारा दिखाए गए नक्शे में इसकी विस्तृत जानकारी दी गई है. 

हरियाली पर विशेष ध्यान
मंदिर परिसर 'आत्मनिर्भर' बनाया जाएगा. निर्माणाधीन राम मंदिर परिसर को सीवेज और गंदे पानी को साफ करने वाले प्लांटों को शामिल करते हुए 'आत्मनिर्भर' बनाया गया है. अधिकारी पुष्टि करते हैं कि परिसर हरे स्थानों को प्राथमिकता दी गई है. 70 एकड़ क्षेत्र का 70% हरे-भरे हरियाली के लिए समर्पित होगा. दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, एक जल ट्रीटमेंट प्लांट और एक बिजली ट्रीटमेंट प्लांट का भी निर्माण किया जाएगा. 

सभी के लिए होगी सुविधा
सभी उम्र के लोगों को ध्यान में रखते हुए इस परिसर का निर्माण किया जा रहा है. मंदिर परिसर में बुजुर्गों और विशेष रूप से विकलांग आगंतुकों के लिए सुविधाएं होंगी. प्रवेश द्वार पर एक लिफ्ट सुविधा और दो रैंप की व्यवस्था की जाएगी. समिति का उद्देश्य मंदिर परिसर सभी उम्र के लोगों के सुगम बनाना है. अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां काफी जोरों शोरों पर चल रही है. मंदिर के तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने X (ट्विटर) पर निर्माण कार्य की लेटेस्ट तस्वीरें शेयर की है. अयोध्या में भगवान प्रभु श्री राम का भव्य मंदिर की नई तस्वीरें सामने आई है. जानकारी के लिए बता दें मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी होनी है. 

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत एक सप्ताह पहले वैदिक अनुष्ठान के साथ शुरू हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक आपको बता दें देश के तमाम गणमान्य और हस्तियों को इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने के लिए न्योता भेजे गए है. अभी हाल ही में प्रभु श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने आज मंदिर का पूरा नक्शा सोशल मीडिया के सामने रखा और अब तक हुए निर्माण कार्य के बारे में भी बताया. 

ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने बताया है कि यहां पर तीर्थयात्रा सुविधा केंद्र में लगभग 25 हजार तीर्थयात्रियों के लिए लॉकर सुविधाएं बनाई गई हैं. इसके अलावा पास में एक छोटा सा अस्पताल भी बनाया जाएगा. तीर्थयात्रियों के लिए शौचालय और अन्य सुविधाओं के लिए एक विशाल परिसर और दो सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाए गए हैं. 

Trending news