UP News: योगी सरकार का तराई किसानों को बड़ा तोहफा, दो दशक पुरानी मांग पर लगा ठप्पा, बच जाएंगी फसलें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2368029

UP News: योगी सरकार का तराई किसानों को बड़ा तोहफा, दो दशक पुरानी मांग पर लगा ठप्पा, बच जाएंगी फसलें

Ayodhya News: विधायक रामचंद्र यादव ने इस बारे में कहा कि तराई के किसानों को  योगी सरकार ने तोहफा दिया है. दो दशक पुरानी किसानों की मांग को पूरा कर लिया गया है और अब सरयू के तटवर्ती 24 गांवों में किसानों की 60 हजार एकड़ फसल जलमग्न नहीं हो सकेगी.

Ayodhya News

अयोध्या: रुदौली के विधायक रामचंद्र यादव ने कहा है कि तराई क्षेत्र के किसानों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने तोहफा दिया है. उन्होंने कहा कि दो दशक पुरानी किसानों की मांग पूरी की गई है. सरयू के तटवर्ती 24 गांवों में अब बसने वाले किसानों की फसल जलमग्न नहीं होगी. यह फसल 60 हजार एकड़ में फैली हुई है. दरअसल, योगी सरकार ने ग्राम संड़री नैपुरा के पास बनने वाले पंप कैनाल को मंजूरी दे दी है जोकि इसके लिए 16.91 करोड़ की लागत से बनने वाला है. इसके लिए धन भी आवंटित कर दिया है. इस गंभीर समस्या के लिए करीब डेढ़ लाख किसानों की ओर से पंप कैनाल की मांग की जा रही थी, यह मांग पिछले 25 वर्षों से उठाई जा रही थी. 

बजट का एक बड़ा हिस्सा 
रुदौली विधायक ने बताया कि किसानों की खुशहाली के लिए बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च करने का वादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था जिसे योगी सरकार ने साकार किया है. रुदौली के किसानों की ओर से उन्होंने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री व जलशक्ति मंत्री का आभार भी व्यक्त किया है. विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस मुद्दे का जिक्र मंच से किया था. इस पर इशारा करते हुए विधायक ने कहा कि शासन की मंजूरी तो पूर्व में मिल गई थी पर धनाभाव से पंप कैनाल का निर्माण नहीं हो पाया था.

वित्तीय मंजूरी
उन्होंने जानकारी दी कि नाबार्ड पोषित मद के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में रौनाही तटबंध की जनसंख्या की तरफ वर्षाकाल में जलभराव से उबरने के लिएनैपुरा के पास पंपिग स्टेशन बनाने की परियोजना की प्रशासकीय के साथ ही वित्तीय मंजूरी दे दी गई है. विधायक ने ये भी जानकारी दी है कि यह पंपिग स्टेशन दिसंबर 2024 तक हर हाल में बनाकर तैयार कर लिया जाएगा.

और पढ़ें- UP News: कांवड़ियों की पलटी गाड़ी, एक की मौत दो गंभीर रूप से हुए घायल

Trending news