योगी सरकार से महिला शिक्षकों ने मांगी 3 दिन की पीरियड लीव, विधायकों को सौंपा ज्ञापन
Advertisement

योगी सरकार से महिला शिक्षकों ने मांगी 3 दिन की पीरियड लीव, विधायकों को सौंपा ज्ञापन

उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ से जुड़ी इन महिला शिक्षिकों ने विधायकों से मिलकर कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं और नारी सशक्तिकरण को देखते हुए उनकी ये मांग संवैधानिक है. 

योगी सरकार से महिला शिक्षकों ने मांगी 3 दिन की पीरियड लीव, विधायकों को सौंपा ज्ञापन

बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के जनपद बाराबंकी में बेसिक शिक्षा विभाग की महिला शिक्षकों ने योगी सरकार से माहवारी के दौरान तीन दिन की पीरियड लीव की मांग की है. महिला शिक्षकों ने अपनी मांग को लेकर जिले के सभी विधायकों से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की और अपनी मांग को सीएम योगी आदित्यनाथ से पूरी कराने की अपील की.

उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ से जुड़ी इन महिला शिक्षकों ने विधायकों से मिलकर कहा कि जन कल्याणकारी योजनाओं और नारी सशक्तिकरण को देखते हुए उनकी ये मांग संवैधानिक है. महिला शिक्षकों ने संविधान की धारा 15 और 42 का भी हवाला दिया. जिसके अंतर्गत महिलाओं और लड़कियों के कल्याण के लिए यह विशेष उपबन्ध किया जा सकता है. 

उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष अलका गौतम का कहना है कि शिक्षिकाओं को तीन दिन का विशेष अवकाश दिया जाना इसलिए जरूरी है, क्योंकि इस कठिन समय में महिलाओं की शारीरिक और मानसिक स्थिति बाकी सामान्य दिनों की तुलना में अलग और तकलीफों से भरी होती है. इस समय कमजोरी और पेट में दर्द भी बना रहता है. ऐसे में महिला शिक्षक अपने काम में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाती.

महिला शिक्षकों का कहना है कि डॉक्टरों की सलाह भी यही है कि महिलाओं को इन दिनों भागदौड़ से बचना चाहिए. क्योंकि अगर सावधानी नहीं बरती जाएगी तो यूट्रस में होने वाली गंभीर बीमारियों के चलते उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित होगा. जिसका असर उनके गर्भ पर भी पड़ सकता है. इन महिला शिक्षकों का कहना है कि साल 1992 से बिहार राज्य में तीन दिन के पीरियड लीव का प्रावधान लागू है.

प्रदेश की योगी सरकार महिलाओं और लड़कियों के लिए मिशन शक्ति और जन कल्याणकारी योजनाओं को प्राथमिकता के साथ चलाकर महिलाओं को सशक्त बना रही है. ऐसे में महिलाओं की इस जरूरी और प्राकृतिक समस्या पर मानवीय दृष्टिकोण अपनाया जाए और सरकारी सेवारत महिला शिक्षकों और महिला कर्मचारियों की इस मांग पर भी गौर किया जाए. 

महिला शिक्षकों ने जिन-जिन विधायकों से मुलाकात की उनमें हैदरगढ़ से भाजपा विधायक बैजनाथ रावत, दरियाबाद से भाजपा विधायक सतीश शर्मा, रामनगर से भाजपा विधायक शरद अवस्थी, सदर से सपा विधायक धर्मराज यादव समेत बाकी अन्य विधायक भी शामिल हैं. महिला शिक्षकों ने इन सभी विधायकों को सीएम योगी को संबोधित ज्ञापन भी सौंपा.

WATCH LIVE TV

Trending news