ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में सहायक है पीपल का पत्ता, जानें इसके चमत्कारी फायदे
Advertisement

ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में सहायक है पीपल का पत्ता, जानें इसके चमत्कारी फायदे

आयुर्वेद से जुड़े एक वैध का कहना है कि प्रतिदिन दो पीपल के पत्ते का सेवन करने से ऑक्सीजन का लेवल बढ़ सकता है. इसके लिए आपको रोजाना पीपल के दो पत्ते को चबाकर सेवन करना होगा.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: यूपी में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना के 20 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. कोरोना संक्रमितों में ऑक्सीजन की कमी जानलेवा साबित हो रही है. ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं. 

पीपल के पत्ते के फायदे 
आयुर्वेद से जुड़े एक वैध का कहना है कि प्रतिदिन दो पीपल के पत्ते का सेवन करने से ऑक्सीजन का लेवल बढ़ सकता है. इसके लिए आपको रोजाना पीपल के दो पत्ते को चबाकर सेवन करना होगा. पीपल में मॉइस्चर कंटेंट, कार्बोहायड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम के तत्व मौजूद होते हैं.

गिलोय के इस फायदे को नहीं जानते होंगे आप! इन रोगों का है रामबाण इलाज 

फेफड़ों के लिए फायदेमंद है पीपल 
फेफड़ों के रास्ते में सूजन और कसाव उत्पन्न होना, गले में घरघराहट, सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न के साथ खांसी आने पर आप पीपल के पत्ते का सेवन कर सकते हैं. पीपल के पत्ते के अर्क में ऐसे विशेष गुण पाए जाते हैं, जो ब्रोंकोस्पास्म पर प्रभावी असर दिखा सकता है. सांस के रोगियों को हर रोज पीपल के दो हरे पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके इस्तेमाल से आराम मिलता है. साथ ही पीपल के पत्ते ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में भी कारगर होते हैं. 

इम्यूनिटी को करता है बुस्ट 
पीपल का पत्ता रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच हर व्यक्ति को रोग प्रतिरोधक क्षमता को पहले से ही इतनी मजबूत कर लेनी चाहिए कि संक्रमण हावी न हो सके. इसके लिए आप पीपल के पत्ते के साथ गिलोय के तने  का मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण का सेवन दिन में चार बार करे. ऐसा निरंतर करते रहने से इम्यूनिटी बुस्ट होती है. 

शादीशुदा पुरुषों के लिए बड़े काम की चीज है मुनक्का, जानें इस्तेमाल का तरीका

लीवर को बनाता है मजबूत 
ज्यादा शराब का सेवन करने से इसका लीवर पर खराब असर पड़ता है. ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पीपल के पत्ते का सेवन किया जा सकता है. पीपल में लीवर को डैमेज होने से बचाने वाली एक क्रिया पाई जाती है. इसके अर्क का उपयोग करने से लीवर को खराब होने से बचाया जा सकता है. इस लिए लीवर के रोगियों को प्रतिदिन सुबह में पीपल के दो पत्तों का सेवन करना चाहिए. 

कफ की समस्या को करे दूर 
अगर आप कफ की समस्या से परेशान हैं. आपके लिए पीपल का पत्ता बढ़िया विकल्प हो सकता है. पीपल की पत्ती में थेरेपेटिक तत्व पाए जाते हैं. जिसका उपयोग करने से कफ में आराम मिल सकता है. एक अन्य  पीपल के पत्ते को जूस के रूप में इस्तेमाल करने से कफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही आप पीपल के पत्ते को सुखाकर घी के साथ भी उपयोग कर सकते हैं. 

Trending news