भारत बंद : यूपी में महज छिटपुट प्रदर्शनों में ही दिखा बंद का असर
Advertisement

भारत बंद : यूपी में महज छिटपुट प्रदर्शनों में ही दिखा बंद का असर

भारत बंद को देखते हुए यूपी के 4 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद की गईं. उपद्रवियों से निपटने के लिए कड़े इंतजाम.

मथुरा में प्रदर्शनकारियों ने भारत बंद के दौरान निकाला मार्च.

नई दिल्‍ली : एससी/एसटी एक्‍ट में बदलाव को लेकर 2 अप्रैल को दलित संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के खिलाफ मंगलवार (10 अप्रैल) को कुछ संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया. इसका असर यूपी में मिलाजुला रहा. प्रदेश में पुलिस की सख्‍ती के बाद छिटपुट प्रदर्शन ही भारत बंद का असर देखने को मिले. मिर्जापुर में अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ ने जिला मुख्‍यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया. इसके अलावा मथुरा में भारत बंद के दौरान दु‍कानें और बाजार बंद दिखे. अलीगढ़ में अखिल भारत हिंदू महासभा के कार्यकर्ताओं ने अपना सिर मुंडवाकर विरोध जताया. बागपत में पुलिस ने सुरक्षा चाकचौबंद करने के लिए और सतर्कता बरतने के लिए फ्लैग मार्च निकाला. आरक्षण के विरोध में भारत बंद को देखते हुए यूपी के 4 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद की गईं. गाजियाबाद और नोएडा में हाईअलर्ट जारी किया गया है. उपद्रवियों से निपटने के लिए प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं. साथ ही धारा 144 लागू की गई है.

  1. कई जिलों में प्रदर्शनकारियों ने जबरन बंद करवाईं दुकानें
  2. मिर्जापुर में राष्‍ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एडीएम को सौंपा गया
  3. अलीगढ़ में प्रदर्शनकाि‍रियों ने मुंडन कराकर किया विरोध

fallback
मिर्जापुर में प्रदर्शनकारियों ने की नारेबाजी. 

मिर्जापुर में शांतिपूर्वक प्रदर्शन
मिर्जापुर आरक्षण के खिलाफ अखिल भारतीय ब्राह्मण महासंघ ने जिला मुख्यालय पर पहुंचकर प्रदर्शन किया. महासभा ने एससी/एसटी कानून पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का किया समर्थन. प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति को संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन एडीएम को सौंपा. महासभा के कार्यकार्यताओं ने जिला मुख्यालय पर आरक्षण के विरोध में शांतिपूर्वक प्रदर्शन किया. इस दौरान कार्यकार्यताओं ने जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शन के बाद एडीएम को राष्ट्रपति के नाम संबोधित पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंप आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग की.

यह भी पढ़ें : 'भारत बंद' को लेकर देश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, कई शहरों में कर्फ्यू

हापुड़ में दिखी पुलिस की सतर्कता
2 अप्रैल को जिले में हुए बवाल के बाद हापुड़ पुलिस मंगलवार को भारत बंद के दौरान सतर्क दिखी. भारत बंद को देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए हैं. एसपी और जिलाधिकारी जिले में हर घटना पर नजर रखे हुए हैं. हापुड़ में भारत बंद के आह्वान के बाद भी बाजार खुले रहे और स्थिति सामान्‍य दिखी. जिलाधिकारी ने हापुड़ में किसी भी स्थिति में माहौल को शांत रखने के लिए इंटरनेट सेवाओं को सोमवार शाम 6 बजे से मंगलवार शाम 6 बजे तक बंद रखने के आदेश दिए हैं.

मथुरा में निकाली रैली
मथुरा में ब्रज मंडल राजपूत महासभा और अन्य सामाजिक संगठनों ने मथुरा के बाजारों की सड़कों पर पैदल रैली निकाली. पुलिस भी भारी संख्या में सड़कों पर मौजूद रही. मथुरा में दुकानें बंद दिखीं. यहां सुबह-सुबह खुलने वाली कचौड़ी नाश्ता की दुकानों पर ताले लटके हुए थे. दुकानों के बाहर बैठे दुकानदार बंद की मूक सहमति देते नजर आए. शहर के हृदय स्थल होलीगेट पर भी सन्नाटा पसरा हुआ था. बाजार में निकले लोग भी सामान के लिए भटकते नजर आए.

अलीगढ़ में कराया गया मुंडन
अलीगढ़ में अखिल भारत हिंदू महासभा के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करते हुए सामूहिक मुंडन कराया. इस दौरान हिंदू महासभा के कार्यकर्ता अलीगढ़ के रामलीला मैदान में एकत्र हुए और उसके बाद दर्जनों कार्यकर्ताओं ने सामूहिक सर मुंडन करवाया. वहीं कार्यकर्ताओं ने मोदी सरकार से पुनर्विचार याचिका वापस लेने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट के संशोधन को देश में लागू किए जाने की मांग की. अलीगढ़ में कई स्थानों पर पुलिस बल तैनात दिखा.

यह भी पढ़ें : भारत बंद: राजस्थान में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, जयपुर में धारा 144 लागू

फिरोजाबाद में लगाया गया जाम
फिरोजाबाद के बछगांव से नारखी रोड पर युवाओं ने आरक्षण के विरोध में जाम लगा दिया. जाम लगाने वाले लोगों जमकर नारेबाजी भी की. युवकों ने बीच सड़क पर पेड़ डाल दिए. युवक एक जुलूस की शक्ल में भी जगह जगह नारे लगाकर निकलते नजर आए. पुलिस किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इन लोगों पर नजर रखे हुए है.

fallback
वाराणसी में भारत बंद के दौरान सड़क पर उतरे लोग.

वाराणसी में निकाला मार्च
वाराणसी में एससी/एसटी एक्‍ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के सम्मान में वाराणसी में भी भारत बंद का असर देखने को मिला. पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उदय प्रताप कॉलेज से सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने समर्थन मार्च निकाला. इस दौरान छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सम्मानजनक बताया.

शामली में भीम आर्मी के जिलाध्‍यक्ष गिरफ्तार
भारत बंद के दौरान शामली जनपद की पुलिस ने कड़ी चौकसी के इंतजाम किए थे. सभी थाना क्षेत्र में अलग-अलग टीम बनाकर गश्‍त के लिए भेजी गई. पुलिस ने भारत बंद का समर्थन करने के आरोप में भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष रवि गौतम और अन्य सदस्यों को आमरण अनशन करने की तैयारी करते हुए गिरफ्तार किया गया है. जबकि शामली जनपद के पुलिस अधीक्षक ने एक दिन पहले ही मीटिंग कर भीम आर्मी के पदाधिकारियों को ऐसा न करने की चेतावनी दी थी.

fallback
झांसी में हाथों में हथकड़ी और जंजीरें बांधकर बंद कराई गई दुकानें.

झांसी में बंद कराया बाजार
झांसी में भारतीय प्रजा शक्ति पार्टी के कार्यकर्ताओं ने अनोखे अंदाज में हाथों में हथकड़ी और जंजीरें जकड़कर आरक्षण का विरोध-प्रदर्शन किया. झांसी में विरोध करने का ये अंदाज चर्चा का विषय बना रहा. कार्यकर्ता हाथों में आरक्षण विरोधी नारे लिखी तख्तियां लिए थे और नारेबाजी कर रहे थे. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने कुछ दुकानदारों को गुलाब का फूल देकर दुकानें बंद करने की अपील भी की.

Trending news