Aligarh Lok Sabha Election 2024: अलीगढ़ में मतदान को लेकर जमकर उत्साह, तालानगरी में जमकर वोटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2221837

Aligarh Lok Sabha Election 2024: अलीगढ़ में मतदान को लेकर जमकर उत्साह, तालानगरी में जमकर वोटिंग

Aligarh Lok Sabha Election Voting 2024: यूपी में आज दूसरे चरण का मतदान है. यह चरण बीजेपी के लिए जितना अहम है, उतना ही कांग्रेस के लिए भी है क्योंकि यूपी में उनकी साख दांव पर लगी है. 

Aligarh Lok Sabha Election 2024

Aligarh Lok Sabha Chunav 2024 Updates in Hindi: उत्तर प्रदेश में अठारहवीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण की सीटों पर मतदान होने के बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण की आठ सीटों पर वोटिंग चल रही है. दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी और बृज क्षेत्रों की सीटों पर मतदान है. इस सीट से बीजेपी ने सतीश गौतम को टिकट दिया है तो सपा और कांग्रेस गठबंधन ने यहां से पूर्व सांसद चौधरी बिजेंद्र सिंह और बसपा ने हितेंद्र उपाध्याय बंटी को टिकट दिया है. बीजेपी प्रत्याशी सतीश गौतम अलीगढ़ लोकसभा सीट पर साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर चुके हैं. 

अलीगढ़ 9 बजे तक 12.18 प्रतिशत वोटिंग हुई 
अलीगढ़ 01बजे तक 35.33 प्रतिशत वोटिंग हुई 
अलीगढ़ में 3 बजे तक 44.08% मतदान

अलीगढ़ के बसपा प्रत्याशी हितेंद्र उपाध्याय बंटी ने की विशेष पूजा अर्चना
अलीगढ़ में दूसरे चरण का मतदान जारी है. मतदान से पहले बसपा के प्रत्याशी हितेंद्र उपाध्याय उर्फ बंटी पूजा की. इसके बाद बसपा प्रत्याशी ने कहा कि मोदी के नाम पर अबकी बार कोई जादू नहीं चलने वाला है. लोग बदलाव चाहते हैं और अलीगढ़ में उन्होंने अपनी जीत का दावा करते हुए कहा कि बीजेपी के सांसद का पिछले 10 सालों का कार्यकाल देखते हुए जनता अब बदलाव चाहती है. अलीगढ़ के तमाम ऐसे मुद्दे हैं जिस पर उन्हें वोट मिलने जा रहा है.

अलीगढ़ सांसद बोले देश में 400 पार अलीगढ़ में चार लाख पार...खिलने जा रहा है कमल
अलीगढ़ के सांसद एवं भाजपा प्रत्याशी सतीश गौतम रामघाट रोड पर संत फिदेलिस स्कूल में अपना वोट डाला. यहां उन्होंने जी मीडिया संवाददाता अभिषेक माथुर से खास बातचीत करते हुए कहा कि अलीगढ़ में चार लाख से पार होने जा रहे हैं. अलीगढ़ में कमल खिलने जा रहा है और एक बार फिर उन्हें तीसरी बार सेवा करने का मौका मिलेगा. मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं और अलीगढ़ में विकास दिखाई देगा.

2024 में चुनाव लड़ेंगे कुल 14 प्रत्याशी
अलीगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इनमें से मुख्य मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी और अलीगढ़ के वर्तमान सांसद सतीश गौतम, सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी पूर्व सांसद चौधरी बिजेन्द्र सिंह और बसपा के प्रत्याशी हितेन्द्र कुमार उर्फ बंटी उपाध्याय के बीच होगा.अलीगढ़ लोकसभा सीट में कुल 19,97,234 मतदाता है, जिसमें 10,62,470 पुरुष मतदाता, 9,34,652 महिला मतदाता व 112 थर्ड जेण्डर हैं.  इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2121 मतदेय स्थल है. 

अलीगढ़ संसदीय क्षेत्र में 5 विधानसभा 
अलीगढ़ लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 5 विधानसभा  खैर, बरौली, अतरौली, कोल और शहर हैं. इन सभी विधानसभाओं में चुनाव के लिए कुल 1049 मतदान केन्द्र और 2 हजार 121 बूथ बनाए गए हैं. हर मतदेय स्थल पर पीठासीन अधिकारी, चुनाव अधिकारी प्रथम, चुनाव अधिकारी द्वितीय, चुनाव अधिकारी तृतीय बनाए गए हैं.

2019 में बीजेपी के खाते में गई थी ये सीट
 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार सतीश कुमार गौतम ने समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी-राष्ट्रीय लोकदल गठबंधन के उम्मीदवार अजीत बालियान और कांग्रेस के बिजेंद्र सिंह को हराकर अलीगढ़ लोकसभा सीट भाजपा के नाम की थी. वर्तमान में अलीगढ़ की सभी पांच विधानसभा सीटों पर भाजपा का कब्जा है पर, लोकसभा के रण में प्रमुख दल से मुस्लिम प्रत्याशी के मैदान में नहीं होने से लड़ाई और घुमावदार हो गई है.

अलीगढ़ जिले में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है.  पारा भी 40 के आसपास बना हुआ है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को तापमान 40 पार जाने की संभावना जताई है. ऐसे में गर्मी में मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाना बढ़ी चुनौती होगी.

Aligarh Lok Sabha Seat: अलीगढ़ में सतीश गौतम की हैट्रिक या विपक्ष के जाट-ब्राह्मण प्रत्याशी करेंगे बीजेपी को क्लीन बोल्ड
 

 

Trending news