close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तराखंड के सीएम रह चुके रमेश पोखरियाल मोदी मंत्रिमंडल में शामिल, ली मंत्री पद की शपथ

बीजेपी नेता और उत्तराखंड के हरिद्वार से सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक का मोदी मंत्रिमंडल में शामिल. केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ग्रहण की.

उत्तराखंड के सीएम रह चुके रमेश पोखरियाल मोदी मंत्रिमंडल में शामिल, ली मंत्री पद की शपथ
डॉ रमेश पोखरियाल निशंक हरिद्वार से सांसद हैं. (फोटो साभारः ANI)

नई दिल्लीः बीजेपी नेता और उत्तराखंड के हरिद्वार से सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं. उन्होंने केंद्रीय मंत्री पद का शपथ भी ग्रहण कर लिया है. इससे पहले नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली. उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथ ग्रहण कराई.

उत्तराखंड के पांच लोकसभा सीट पर बीजेपी ने सभी पर अपना कब्जा जमाया है. जिसके बाद उत्तराखंड से रमेश पोखरियाल का मंत्री बनाया गया है. उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने मंत्री पद की शपथ ली.

पोखरियाल उत्तराखंड के सीएम भी रह चुके हैं. साथ ही उत्तर प्रदेश की सरकार में कई मंत्री पद को संभाल चुके हैं. कल्याण सिंह मंत्रिमंडल में पर्वतीय विकास विभाग के मंत्री रह चुके हैं. उत्तराखंड राज्य निर्माण के बाद प्रदेश के पहले वित्त, राजस्व, कर, पेयजल सहित 12 विभागों के मंत्री रह चुके हैं.

रमेश पोखरियाल साल 1991 से 2012 तक पांच बार यूपी और उत्तराखंड के विधायक रह चुके हैं. वहीं, 2014 में वह हरिद्वार लोकसभा सीट से सांसद बने. इस बार भी वह हरिद्वार सीट से सांसद बनने में कामयाब हुए हैं.

पोखरियाल 2009 में उत्तराखंड के सीएम बने, वह प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री थे. 1991 में वह कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए थे.

2014 में उत्तराखंड से मोदी कैबिनेट में सांसद अजय टमटा को जिम्मेदारी दी गई थी. लेकिन इस बार रमेश पोखरियाल को मंत्री पद के लिए चुना गया है.