UP: पुलिस पर रहेगी सरकार की ‘तीसरी आंख’, अब ड्यूटी में बरती लापरवाही, तो होगी कार्रवाई
Advertisement

UP: पुलिस पर रहेगी सरकार की ‘तीसरी आंख’, अब ड्यूटी में बरती लापरवाही, तो होगी कार्रवाई

योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब फर्रुखाबाद में ड्यूटी के वक्त सिपाहियों पर नजर रखने जा रही है. जिसके तहत पुलिस की वर्दी में बॉडी वार्न कैमरे लगेंगे.

पुलिस पर रहेगी तीसरी आंख की नजर

अरुण प्रताप सिंह/ फर्रुखाबाद: उत्तर प्रदेश में अक्सर कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए जाते हैं. पीड़ित कई बार आरोप लगाते हैं कि 100 नंबर पर फोन डायल करने के बाद भी पुलिस समय पर नहीं पहुंचती है. शिकायत करने के बाद पुलिस अफसर रिपोर्ट दर्ज नहीं करते हैं. इसीलिए उन्हें नेताओं के चक्कर लगाने पड़ते हैं. फर्रुखाबाद में भी कई बार पुलिस की लापरवाही सामने आई है. इसी के मद्देनजर अब योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार अब फर्रुखाबाद में ड्यूटी के वक्त सिपाहियों पर नजर रखने जा रही है. जिसके तहत पुलिस की वर्दी में बॉडी वार्न कैमरे लगेंगे.

पुलिस की वर्दी में बॉडी वार्न लगेंगे कैमरे
उत्तर प्रदेश पुलिस बीट सिपाहियों को 'बीट अधिकारी' कहा जाता है, योगी सरकार इन्हें 'बॉडी वार्न' कैमरे देने जा रही है. ये कैमरे ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ पुलिस की नेम प्लेट के साथ जुड़े जाएंगे. वर्दी के ऊपर पहने जा सकने वाले यह कैमरे सिपाहियों की दिनचर्या को रिकॉर्ड करेंगे.  किसी शिकायत की स्थिति में, इस रिकॉर्डिंग को सबूत माना जाएगा. वरिष्ठ अधिकारी भी जब-तब इस रिकॉर्डिंग को देख-सुन सकेंगे.'बॉडी वार्न' कैमरे के जरिए पुलिस के साथ-साथ उन लोगों पर भी कार्रवाई की जाएगी, जो पुलिस अधिकारियों के साथ बदसलूकी करेंगे.

अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन सिंह ने बताया कि शुरुआती दौर में यह बॉडी वॉर्न कैमरे बीट अधिकारियों को दिए जाएंगे. पहले चरण में ट्रैफिक और एंटी रोमियो की वर्दियों में बॉडी बर्न कैमरे लगेंगे. बाद में इनका दायरा अन्य पुलिस कर्मियों दारोगाओं और इंस्पेक्टर तक बढ़ाया जाएगा. .बॉडी वॉर्न कैमरों की पहली खेप शीघ्र ही जनपद को प्राप्त हो जाएगी.

आपको बता दें कि आगरा जनपद की पुलिस को भी 'बॉडी वार्न' कैमरे दिए गए थे. अपराधियों पर नकेल कसने और जनपद पर नजर रखने के लिए अब आगरा पुलिस अत्याधुनिक कैमरों का इस्तेमाल कर रही है. गौरतलब है कि ये योजना पूर्व की अखिलेश सरकार द्वारा साल 2016 में लागू की गई थी. जिसे अब योगी सरकार धीरे-धीरे हर जिले में लागू कर रही है.

Trending news