चमोली आपदा LIVE: तपोवन में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन, 30 शव बरामद, हेलीकॉप्टर से चल रहा सर्च
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand844869

चमोली आपदा LIVE: तपोवन में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन, 30 शव बरामद, हेलीकॉप्टर से चल रहा सर्च

 तपोवन में पूरी सोमवार रात रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा और अभी भी चल रहा है. NDRF, SDRF और ITBP की टीम लगातार सुरंग से मिट्टी निकालने की कोशिश में हैं. 

चमोली आपदा LIVE: तपोवन में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन, 30 शव बरामद, हेलीकॉप्टर से चल रहा सर्च

चमोली: उत्तराखंड के चमोली आपदा ने काफी इलाके उजाड़ दिए हैं. प्रशासन की ओर से तेजी से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. तपोवन की दूसरी सुरंग में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिशें लगातार जारी हैं. बता दें, रेस्क्यू के दौरान 30 शव बरामद किए गए हैं, जबकि करीब 30-35 लोगों के अभी भी टनल में फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. इसके अलावा, 171 लोग लापता बताए जा रहे हैं. जल्द ही रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षित वापस लाने की कोशिश की जा रही है. 

ये भी पढ़ें: विश्व की 7 सबसे ऊंची चोटियों को फतह कर चुकी ये महिला IPS, चमोली में रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही लीड

सीएम ने की धैर्य रखने की अपील
मंगलवार सुबह 12:25 बजे सीएम त्रिवेंद्र रावत प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर लौटे हैं. अभी तक 30 शव बरामद किए गए हैं और लापता लोगों की तलाश जारी है. रोड कनेक्टिविटी टूटने से जो गांव अलग थलग पड़े हैं, उन्हें जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. हेलीकॉप्टर के जरिए वहां मदद पहुंचाई जा रही है. सीएम त्रिवेंद्र ने लोगों से धैर्य बनाने की अपील की है. खुद सीएम पल-पल की अपडेट ले रहे हैं.

मौत का आंकड़ा पहुचा 30
मंगलवार सुबह 11:55 बजे रैणी इलाके में एक और शव बरामद. मौत का आंकड़ा 30 हो गया है. 

लेजर लेंस से चल रहा सर्च
मंगलवार सुबह 11:31 बजे NTPC के डैम एरिया में गढ़वाल स्कॉट आर्मी के माध्यम से सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. वहीं, हेलीकॉप्टर में लेजर लेंस लगाकर पूरा एरिया सर्च किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द लापता लोगों का रेस्क्यू किया जा सके.

2 मशीनों से की मदद से जल्द पूरा होगा काम
मंगलवार सुबह 9.17 बजे के करीब सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जानकारी दी कि यह रणनीति बनाई गई है कि वहां(टनल) दो मशीनों से काम लिया जा सकता है, ताकि ​जल्दी लोगों को रेस्क्यू किया जा सके. टनल के अंदर 30-35 लोगों के फंसे होने की संभावना है, उन तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है.

सीएम रावत ने गांवों का किया हवाई सर्वेक्षण
मंगलवार सुबह 9.17 बजे के करीब सीएम रावत ने किया हवाई सर्वेक्षण. साथ ही, चॉपर्स की मदद से नदी में लापता लोगों को ढूंढा जा रहा है.

घायलों से मिले सीएम, अब जिन गांव से संपर्क टूटा, उनका लिया जायजा
मंगलवार सुबह 9.05 बजे के करीबसीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आर्मी  हेलीपैड से 13 गांव के लिए रवाना हुए. 2 दिन पहले आई आपदा से इन क्षेत्रों का जनपद से संपर्क टूट गया था. रैणी गांव में बने हाईवे पर पुल टूट जाने के कारण इन गांवों का संपर्क चमोली से कट गया था. इन क्षेत्रों का  दौरा करने के लिए सीएम आर्मी हेलीपैड से रवाना हुए. सीएम अस्पताल पहुंच कर आपदा में घायल हुए लोगों से भी मिले. उन्होंने बताया कि लोगों ने बहुत कष्ट सहा है. करीब 4 घंटे तक वो बार से लटके रहे, क्योंकि नीचे पानी था. उनका पूरा शरीर दर्द कर रहा है. लेकिन डॉक्टर ने कहा है कि सभी जल्द ही ठीक हो जाएंगे.

एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से आई NDRF की टीम
मंगलवार सुबह 8.41 बजे
के करीब जोशीमठ आर्मी हेलीपैड पर वायुसेना का हेलीकॉप्टर NDRF की टीम को  लेकर पहुंचा, अब यहां से NDRF टीम को घटनास्थल और राहत क्षेत्रों में रेस्क्यू करने के लिए भेजा जाएगा.

आगे बढ़ी टीम

मंगलवार सुबह करीब 8.14 बजे DGP अशोक कुमार ने जानकारी दी है कि बहुत कोशिशों के बाद रेस्क्यू टीम अब थोड़ा आगे बढ़ पाई है. हालांकि टनल अभी खुली नहीं है. संभावना जताई जा रही है कि दोपहर तक टनल खुल जानी चाहिए. अभी तक 26 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. 

सुरंग का रास्ता साफ करने की कोशिश

गौरतलब है कि तपोवन में पूरी सोमवार रात रेस्क्यू ऑपरेशन जारी रहा और अभी भी चल रहा है. NDRF, SDRF और ITBP की टीम लगातार सुरंग से मिट्टी निकालने की कोशिश में हैं. रात करीब 1.00 बजे तक रेस्क्यू टीम सुरंग के 100 मीटर अंदर तक रास्ता साफ कर पहुंच गई थी. इसके बाद कचरे की वजह से रास्ता बंद हो गया था, जिससे टीम को आगे जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

 ये भी पढ़ें: चमोली आपदा: योगी सरकार ने लापता लोगों के लिए जारी किया राहत हेल्पलाइन नंबर, परिजन ऐसे ले सकते हैं मदद

मलबा निकालने में लगी हैं टीमें

DIG अपर्णा कुमार ने जानकारी दी है कि सोमवार रात भर रेस्क्यू टीमें मलबा निकालने में लगी रहीं. हमें उम्मीद है कि धीरे-धीरे हम ज्यादा से ज्यादा मलबा निकाल पाएंगे. अभी अंदर जाने में काफी समय लग रहा है. अभी तक कोई रिकवरी नहीं है. अब निकलने का एक ही तरीका है और वह है मैप स्टडी. डीआईजी ने बताया कि मौके पर पहुंच कर देखते हैं क्या हो सकता है.

एक्टिवेट हुआ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर

बीती सोमवार रात चमोली आपदा में लापता हुए लोगों की मदद के लिए उत्तराखंड सरकार ने इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर एक्टिवेट किया है. इसके साथ ही सरकार की मदद पाने के लिए हेल्पलाइन नंबर-1070 और व्हॉट्सएप नंबर 3454441036 पर कॉन्टैक्ट किया जा सकता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news