कैसा बनेगा राम मंदिर परिसर, जानिए पेड़ से लेकर पत्थर तक की सारी डिटेल
Advertisement

कैसा बनेगा राम मंदिर परिसर, जानिए पेड़ से लेकर पत्थर तक की सारी डिटेल

राम मंदिर निर्माण के लिए नींव की डिजाइन को फाइनल करने के लिए 21 जनवरी और 22 जनवरी को राम मंदिर निर्माण समिति की अहम बैठक की जा रही है. 

सांकेतिक तस्वीर.

अयोध्या: अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर का इंतजार सभी को है. लेकिन यह इतंजार जल्द ही खत्म होने वाला है, क्योंकि जनवरी माह के अंत तक राम मंदिर के लिए नींव का कार्य शुरू हो जाएगा. वहीं, 21 और 22 जनवरी को अयोध्या के सर्किट हाउस में मंदिर निर्माण समिति की बैठक होने वाली है. बैठक से पहले राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने राम मंदिर से जुड़ी कुछ जानकारियां ज़ी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के साथ साझा की. उन्होंने बताया कि रामलला के मंदिर निर्माण के लिए नींव को 30 हजार लाल पत्थरों के ब्लॉक से बनाया जाएगा. एक ब्लॉक 16 घनफुट आकार का होगा, जो विंध्याचल और सोनभद्र से मंगाए जाएंगे.

अपराधी को पकड़ने गई पुलिस टीम को परिवार वालों ने पीटा, दो सिपाही घायल

जल्द शुरू होगा नींव निर्माण का काम
उन्होंने बताया कि राम जन्मभूमि परिसर में रामलला के स्थान के जमीन के नीचे लगभग 35 फीट का मलबा देखा गया है. जिसको बड़ी-बड़ी मशीनों के माध्यम से हटाए जाने का काम शुरू हो चुका है. उन्होंने बताया कि जिस जगह नेचुरल मिट्टी मिल जाएगी, वहीं से नींव को बनाने का काम शुरू हो जाएगा.

तांडव वेब सीरीज निर्माताओं के खिलाफ लगना चाहिए रासुका: साध्वी प्राची 

रामायण में वर्णित पेड़ बढ़ाएंगे परिसर की शोभा
महामंत्री चंपत राय का कहना है कि 5 एकड़ भूमि में दक्षिण शैली की परकोटा की एक बड़ी दीवार बनाई जा रही है. उत्तर भारत में परकोटा शैली के कोई मंदिर नहीं मिलते हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि परिसर में वाल्मीकि रामायण में जितने वृक्षों का वर्णन किया गया है परिसर में वह सभी वृक्ष लगाए जाएंगे. उसके लिए क्लाइमेट का ध्यान रखा जाएगा. 

राम मंदिर निर्माण के लिए मिस्त्री ने दिया 51 हजार रुपये का चेक, चंदा पाकर समिति हैरान

नींव की फाइनल डिजाइन पर लगेगी मुहर
राम मंदिर निर्माण के लिए नींव की डिजाइन को फाइनल करने के लिए 21 जनवरी और 22 जनवरी को राम मंदिर निर्माण समिति की अहम बैठक की जा रही है. बैठक में निर्माण समिति के चेयरमैन पूर्व आईएएस नृपेंद्र मिश्र के मॉडल बनाने वाले सोमपुरा परिवार के सीबी सोमपुरा, महामंत्री चंपत राय और ट्रस्टी डॉ अनिल मिश्र के शामिल होंगे. 

पतले होने के चक्कर में रोज पी रहे हैं ग्रीन टी, तो हो सकती हैं ये गंभीर बिमारियां

शख्स ने हाथी के बच्चे को दिया गन्ना, गुस्से में बच्चे ने मारी लात, देखें मजेदार Video

Viral Video: DJ पर मस्ती में झूम रहे थे 'चाचा', पीछे से डंडा लेकर पहुंच गईं 'चाची'

WATCH LIVE TV

 

Trending news