कर्नाटक चुनाव रिजल्ट: PM मोदी-अमित शाह के बाद CM योगी ने की सबसे ज्यादा रैलियां, असर पर सबकी नजर
Advertisement

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट: PM मोदी-अमित शाह के बाद CM योगी ने की सबसे ज्यादा रैलियां, असर पर सबकी नजर

कर्नाटक के चुनाव प्रचार में दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने पूरी ताकत झोंकी. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 133 सीटों के लिए 24 रैलियां की.

कर्नाटक चुनाव की हार-जीत का फैसला 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भी अहम है.

नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती जारी है, दोपहर बाद परिणाम काफी हद तक साफ हो जाने की उम्मीद है. राज्य की 224 सीटों में से 222 सीटों पर के लिए 12 मई को वोटिंग हुई थी. कुल 2 हजार 654 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो गई. कर्नाटक के रण में जनता ने किसको 'राजा' बनाया कुछ देर में सब साफ हो जाएगा. कर्नाटक के चुनाव प्रचार में दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी थी. बीजेपी की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी के साथ, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी कर्नाटक के रण में चुनावी रैलियों की कमान संभाली. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 133 सीटों के लिए 24 रैलियां की. वहीं कांग्रेस से अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया​ और मनमोहन सिंह ने भी चुनावी चौसर बिछाई. वहीं पीएम मोदी ने 21, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 51 और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 47 रैलियां की थी. हार-जीत का फैसला 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भी अहम है. इसलिए बीजेपी के लिए ये किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है. 

  1. कर्नाटक के नतीजों पर टिकीं यूपी की निगाहें
  2. एसपी-बीएसपी ने कर्नाटक में लड़ा एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव
  3. एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

कर्नाटक: नतीजे चाहे जो हों, इन 5 विकल्पों पर ही टिकी है राज्य की सियासत

कर्नाटक के परिणामों को यूपी पर असर 
कर्नाटक के नतीजों पर एक तरफ पूरे देश की निगाहें टिकी हैं, वहीं आज आने वाले नतीजों से यूपी में गठजोड़ की सियासत एक धर्मसंकट में दिख सकती है. यूपी की सियासी बिसात में फिलहाल एक साथ गेम खेल रही समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी कर्नाटक में अलग-अलग पार्टी के साथ मैदान में उतरी. समाजवादी पार्टी जहां कांग्रेस का साथ दे रही थी, वहीं बीएसपी जेडीएस के साथ कर्नाटक में सियासी जमीन खोज रही थी. ऐसे में शनिवार (15 मई) आने वाले नतीजों पर यूपी की सियासत में भी बहुत अहम मुकाम खड़े कर सकता है. 

सीएम योगी ने की थी 24 रैलियां
त्रिपुरा के बाद बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को कर्नाटक चुनाव के प्रचार के लिए एक बार फिर जिम्मेदारी दी. बीजेपी ने कर्नाटक चुनाव प्रचार के लिए 35 रैलियां तय की, लेकिन यूपी में बरपे मौसमी कहर के बाद उन्हें कर्नाटक दौरे से वापस लौटना पड़ा. 35 रैलियों में से सीएम योगी ने 133 सीटों पर 24 रैलियां की. 

क्या कहते हैं एक्जिट पोल
एक्जिट पोल की माने तो कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा के आसार है. जेडीएस के संकेतों के मुताबिक हंग असेंबली की स्थिति में जेडीएस बीजेपी के साथ जा सकती है. अधिकांश एग्जिट पोल हंग असेंबली की भविष्यवाणी कर रहे हैं. अगर जेडीएस बीजेपी के साथ जाती है तो जेडीएस के सहारे कर्णाटक में खड़ी होने की कोशिश कर रही बसपा के लिए आज के परिणाम मुश्किलें पैदा कर सकते हैं. 

कर्नाटक में किसके सिर होगा ताज, कौन रहेगा सत्ता से दूर, चुनावी नतीजे आज

नतीजे दिखाएंगे कांग्रेज को आईना: योगी
शनिवार को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया था कि कर्नाटक में बीजेपी स्पष्ट बहुमत से जीतेगी. उन्होंने कहा, 'कर्नाटक दौरे के बीच बीजेपी के लिए अपार समर्थन और उत्साह देखा और इस उत्साह से बीजेपी की जीत पक्की है'. उन्होंने कहा कि राजनीतिक द्वेष की भावना के कारण सत्ता में रहते हुए कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने केंद्र की लाभकारी योजनाओं को राज्य की जनता तक नहीं पहुंचने दिया. अब वही जनता कांग्रेस को वहां आईना दिखाएंगी. 

Trending news