भ्रष्टाचार पर प्रहार, अब घोटालों पर नजर रखेगी 'मॉनिटरिंग एंड ऑडिट अथॉरिटी'
Advertisement

भ्रष्टाचार पर प्रहार, अब घोटालों पर नजर रखेगी 'मॉनिटरिंग एंड ऑडिट अथॉरिटी'

इस प्राधिकरण की मदद से भ्रष्टाचार पर लगाम लगने की संभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री के आदेश पर प्लानिंग डिपार्टमेंट और चीफ सेक्रेटरी के अप्रूवल के बाद पेपर तैयार किए गए. 

सांकेतिक तस्वीर.

पवन सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार पर धावा बोलते हुए  'मॉनिटरिंग एंड ऑडिट अथॉरिटी' के प्लान को हरी झंडी दे दी है. यह प्लान पहले से ही तैयार है. यह अथॉरिटी विभागों में टेंडर में हो रहे घोटालों की जमीनी स्तर पर निगरानी करेगी. 

बड़े अधिकारी होंगे टीम का हिस्सा
टीम में प्रमुख अभियंता स्तर के अधिकारी शामिल किए जाएंगे. इस अथॉरिटी में PWD के एक रिटायर्ड डिपार्टमेंट हेड को बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी.

UP में फिल्म सिटी की तैयारी ने पकड़ी रफ्तार, फिल्म नीति में बदलाव करेगी योगी सरकार

भ्रष्टाचार पर लगेगा लगाम
मॉनिटरिंग ऑडिटर अथॉरिटी  प्रदेश में चल रहे अलग-अलग विभागों के निर्माण कार्यों की समीक्षा करने के साथ भ्रष्टाचार पर भी कंट्रोल करेगी. इसकी रिपोर्ट डाइरेक्ट CM को सौंपी जाएगी. इस प्राधिकरण की मदद से भ्रष्टाचार पर लगाम लगने की संभावनाएं हैं. मुख्यमंत्री के आदेश पर प्लानिंग डिपार्टमेंट और चीफ सेक्रेटरी के अप्रूवल के बाद पेपर तैयार किए गए. 

स्टेट लेवल पर होगी निगरानी
तैयार प्रस्ताव के अनुसार, सलाहकार प्राविधिक ऑनलाइन मॉनीटरिंग टूल विकसित कर प्रशासकीय विभाग को उपलब्ध कराएंगे. स्टेट लेवल पर निगरानी की व्यवस्था देखी जाएगी. निर्माण कार्यों में आवश्यकता से अधिक भुगतान करने, अनियमितता, दोषपूर्ण निर्माण एवं भ्रष्टाचार की जांच के लिए सिंचाई एवं लोक निर्माण विभाग में गठित टेक्निकल ऑडिट सेल को भविष्य में समाप्त करके यह जिम्मेदारी भी इस अथॉरिटी को दी जा सकती है.

WATCH LIVE TV

Trending news