सिद्धार्थनगर: कपिलवस्तु महोत्सव का शुभारंभ करेंगे CM योगी, 'काला नमक चावल' बनेगी जिले की पहचान
Advertisement

सिद्धार्थनगर: कपिलवस्तु महोत्सव का शुभारंभ करेंगे CM योगी, 'काला नमक चावल' बनेगी जिले की पहचान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को कपिलवस्तु महोत्सव का वर्चुअल शुभारम्भ करेंगे. यह कार्यक्रम सिद्धार्थनगर जिले में 13 मार्च से 15 मार्च तक आयोजित किया जाएगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को कपिलवस्तु महोत्सव का वर्चुअल शुभारम्भ करेंगे. यह कार्यक्रम सिद्धार्थनगर जिले में 13 मार्च से 15 मार्च तक आयोजित किया जाएगा. इस महोत्सव में कई दिग्गज हस्तियां शिरकत करेंगी. इस महोत्सव के जरिए काला नमक चावल की ब्रांडिंग की जाएगी. गौरतलब है कि इससे पहले बुंदेलखंड के झांसी में ‘स्ट्रॉबेरी महोत्सव (Strawberry Mahotsav)’  कराया जा चुका है. 

कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाली शख्सियतें
13 मार्च को महोत्सव के पहले दिन डॉ. कुमार विश्वास की टीम कवि सम्मेलन व सुश्री मैथिली ठाकुर करेगी संगीत प्रस्तुति.
14 मार्च को सांसद/अभिनेत्री हेमा मालिनी करेंगी दुर्गा नाट्य मंचन की प्रस्तुति व अमित टंडन व राजन श्रीवास्तव करेंगे कॉमेडी.
15 मार्च को आखिरी दिन काला नमक पर गोष्ठी आयोजन होगा,जिसका चयन वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट में हुआ है.

इस महोत्सव में कालानमक चावल से बने स्वादिष्ट व्यंजनों का स्टॉलों पर प्रदर्शन भी किया जाएगा. इसमें कालानमक चावल के विविध व्यंजन जैसे पुलाव, जीरा राइस, चावल, दाल, सब्जी, खीर, चावल-छोला, पोहा, खिचड़ी आदि का स्टॉल लगाया जाएगा.

बेहद खास है काला नमक चावल
काला नमक चावल को जो अलग पहचान दिलाती है वह है इसकी खुशबू. इसके अलावा इसे भगवान बुद्ध के प्रसाद के रूप में जाना जाता है. योगी सरकार ने इसे एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के रूप में चुना है. महोत्सव के जरिए काला नमक चावल की भी ब्रांडिंग की जाएगी. इससे न केवल इसको अलग पहचान मिलेगी. बल्कि, किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी.

इन जिलों की बनेगा पहचान
आपको बता दें कि यह काला नमक चावल केवल सिद्धार्थनगर ही नहीं, बल्कि गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा और श्रावस्ती जिलों का भी 'एक जिला, एक उत्पाद' है. अगर इसको पहचान मिलती है तो कई जिलों के किसानों को इसका फायदा मिलेगा. 

स्ट्रॉबेरी को दिलाई गई पहचान
गौरतलब है कि इससे पहले झांसी में 'स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल' का आयोजन किया जा चुका है.  यह महोत्सव 17 जनवरी से 16 फरवरी तक चला था, जिसका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने वर्चुअल उद्घाटन किया था. 

WATCH LIVE TV

Trending news